Kedarnath Kapat: महाशिवरात्रि पर तय होगी केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि, होंगे धार्मिक अनुष्ठान

बारह ज्योतिर्लिंगों में शामिल केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि महाशिवरात्रि पर पंचांग गणना के अनुसार घोषित कर दी जाएगी।

Share

विश्व प्रसिद्ध चारधाम में शुमार केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि महाशिवरात्रि के दिन घोषित की जाएगी। इसी दिन पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली के ऊखीमठ से कैलाश रवाना होने की तिथि घोषित होगी। Kedarnath Kapat Open date तिथि घोषित करने को लेकर ओंकारेश्वर मंदिर को फूलों से सजाया गया है। वहीं, मंदिर के पदाधिकारियों ने ऊखीमठ की ओर रुख कर दिया है। बता दें कि महाशिवरात्रि के पर्व पर भगवान केदारनाथ के शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में केदारनाथ धाम के कपाट खोलने और पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली के रवाना होने की तिथि पंचांग गणना के अनुसार निकाली जाएगी। यह तिथि विद्वान आचार्यों, बदरी केदार मंदिर समिति के पदाधिकारियों, अधिकारियों और हक-हकूकधारी की मौजूदगी में घोषित की जाएगी।

बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डां. हरीश चंद्र गौड़ ने बताया, आठ मार्च को महाशिवरात्रि पर्व पर ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में सुबह नौ बजे से धार्मिक अनुष्ठान शुरू होंगे। उन्होंने बताया कि महाशिवरात्रि पर्व पर विद्वान आचार्यों की ओर से ब्रह्म बेला पर भगवान शंकर समेत 33 कोटि देवी-देवताओं का महाभिषेक कर विश्व समृद्धि की कामना की जाएगी। बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय की मौजूदगी में केदारनाथ के रावल भीमाशंकर के मार्गदर्शन में केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि घोषित की जाएगी। गौर हो कि बाबा केदार का धाम बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। जहां यात्रा सीजन में लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं।