कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में मिला आठ वर्ष की बाघिन का शव, सवालों में जानवरों की सुरक्षा

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के ढेला रेंज में के बिजरानी रेंज में एक बाघिन मृत मिली। मृत बाघिन की उम्र 8 से 10 साल के आसपास बताई जा रही है।

Share

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के ढेला रेंज में के बिजरानी रेंज में एक बाघिन मृत मिली। tiger death of ramnagar बिजरानी क्षेत्र में गश्त कर रहे वनकर्मियों को यह शव मिला। सूचना जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के उच्च अधिकारियों को दी गई। बाघ की मौत से जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क प्रशासन में हड़कंप मच गया। मौके पर जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के वन्यजीव डॉक्टर दुष्यंत शर्मा को बुलाया गया। उन्होंने शव का पोस्टमार्टम करना शुरू किया। वहीं प्रथम दृष्टया में बाघिन की मौत की वजह आपसी संघर्ष बताई जा रही है। मृत बाघ की उम्र 8 से 10 साल के आसपास बताई जा रही है।

पार्क प्रशासन का कहना है कि मृत बाघ के सभी अंग सुरक्षित हैं। मौत की वजह का पता पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद चलेगा। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में हो रही बाघों की मौतों को पार्क प्रशासन हमेशा नेचुरल घटना बताता रहता है। वहीं बाघिन के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। पार्क के वरिष्ठ पशु चिकित्साधिकारी डॉ. दुष्यन्त शर्मा के साथ ही 3 डॉक्टरों द्वारा बाघिन के शव का पोस्टमार्टम किया। अजीब बात है कि जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में सैकड़ों कर्मचारी दिन-रात जानवरों की सुरक्षा करते हैं। एक बाघ की जानकारी कर्मचारियों को नहीं होती। उसके शव का पता भी कई दिन बाद चलता है। ऐसे में पार्क प्रशासन की सुरक्षा व्यस्था पर सवालिया निशान पैदा होना लाजिमी है।