उत्तराखंड: 31 पदक विजेता खिलाड़ियों धामी सरकार ने दी सरकारी नौकरी, इन दो बड़ी खिलाड़ियों ने नहीं ली नियुक्ति

उत्तराखंड की धामी सरकार ने आउट ऑफ टर्न नियुक्ति के तहत खिलाड़ियों कोनियुक्तियां दी हैं। लेकिन बॉक्सिंग खिलाड़ी प्रियंका चौधरी और एथलीट मानसी नेगी ने सरकारी नौकरी ठुकरा दी है।

Share

उत्तराखंड की खेल नीति-2021 के तहत खेल विभाग ने 31 खिलाड़ियों को गृह विभाग, युवा कल्याण एवं वन विभाग में आउट ऑफ टर्न सेवायोजन कर दिया है। Government Jobs For Players अलग-अलग विभागों से 156 पदों पर खिलाड़ियों की आउट ऑफ टर्म नियुक्ति के लिए विज्ञप्ति जारी की गई थी। जिसमें से केवल 120 खिलाड़ियों द्वारा आवेदन किया गया। 120 खिलाड़ियों द्वारा आउट ऑफ टर्म जॉब के लिए आवेदन किया है। इसके बाद चयन समिति द्वारा स्क्रूटनी में केवल 31 खिलाड़ियों का चयन किया गया। जिसमें 27 खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र सौंपा गया है। ऑफ टर्न नियुक्ति के तहत खिलाड़ियों कोनियुक्तियां दी हैं। लेकिन बॉक्सिंग खिलाड़ी प्रियंका चौधरी और एथलीट मानसी नेगी ने सरकारी नौकरी ठुकरा दी है। दो महिला खिलाड़ियों के आउट ऑफ टर्न नियुक्ति नहीं लेने पर शासन में हड़कंप है।

बॉक्सिंग खिलाड़ी प्रियंका चौधरी ने शैक्षिक योग्यता और खेल की उपलब्धि के अनुरूप पद न मिलने पर खेल विभाग में कोच बनने से इन्कार किया जबकि एथलीट मानसी नेगी ने ग्रेजुएशन करने के बावजूद दोबारा इंटर करने के अनिवार्य नियम के कारण वन विभाग में ज्वाइनिंग लेने से मना कर दिया। मानसी का कहना है कि जब वह स्नातक है तो दोबारा इंटर क्यों करे। दो महिला खिलाड़ियों के आउट ऑफ टर्न नियुक्ति नहीं लेने से विभाग भी सकते में है और अब इसके विकल्प भी तलाशे जाने लगे हैं। प्रियंका एनआईएस डिप्लोमा प्राप्त है और इसके साथ ही बीपीएड, एमपीएड भी किया है, उन्हें सहायक प्रशिक्षक पद दिया गया। उनका कहना है कि क्वालीफिकेशन के साथ मांगी गई रिक्वायरमेंट को पूरा करने के बावजूद उन्हें लोअर पद दिया जा रहा है, जबकि वह मौजूदा समय में रेलवे में इससे ऊंचे पद पर कार्यरत हैं।