Lok sabha 2024: भाजपा की दूसरी लिस्ट में उत्तराखंड से दो नाम, गढ़वाल, हरिद्वार से ये लड़ेंगे चुनाव

उत्तराखंड की सबसे महत्वपूर्ण सीटों में से एक हरिद्वार से पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को उतारा है। पौड़ी लोकसभा सीट से अनिल बलूनी चुनाव लडेंगे।

Share

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। BJP Lok Sabha Candidates in Uttarakhand उत्तराखंड की सबसे महत्वपूर्ण सीटों में से एक हरिद्वार से पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को उतारा है। पौड़ी लोकसभा सीट से अनिल बलूनी चुनाव लडेंगे। बता दे, भाजपा ने पहली लिस्ट में तीन सीटों पर प्रत्याशी का ऐलान किया था। टिहरी से माला राज्य लक्ष्मी शाह, अल्मोड़ा से अजय टम्टा व नैनीताल से अजय भट्ट को टिकट मिला है। इस तरह टिहरी सीट पर माला राज्य लक्ष्मी शाह के सामने जोत सिंह गुनसोला, अल्मोड़ा में फिर से अजय टम्टा व प्रदीप टम्टा आमने सामने होंगे। जबकि गढ़वाल व हरिद्वार में अभी तस्वीर हरिद्वार सीट पर लगातार मंथन के बाद प्रत्याशी की घोषणा कर दी है।

उत्तराखंड की सबसे महत्वपूर्ण लोकसभा सीट हरिद्वार को कहा जाता है। मौजूदा समय में रमेश पोखरियाल निशंक यहां से सांसद हैं। निशंक दो बार से सांसद बनते आ रहे हैं। रमेश पोखरियाल को मोदी सरकार में शिक्षा मंत्रालय दिया गया था। इसी सीट से जीतकर हरीश रावत भी केंद्र में मंत्री बने थे। कहते हैं हरिद्वार इसलिए भी दोनों पार्टियों के लिए बेहद टफ हो जाता है, क्योंकि भले ही यह स्थान हिंदुओं के सबसे बड़े तीर्थ स्थान में से एक हो, लेकिन इस सीट पर जीत और हार का निर्णय मुस्लिम वोटर करते है। कांग्रेस के लिए हरिद्वार सीट पर पिता पुत्र की दावेदारी सबसे बड़ा धर्मसंकट है। पूर्व सीएम हरीश रावत हरिद्वार सीट से काफी लंबे समय से दावेदारी कर रहे हैं। हालांकि कुछ दिन पहले हरीश रावत नेएक इंटरव्यू में चुनाव न लड़ने की इच्छा जताकर कुछ को दावेदारी से अलग कर दिया। इसके बाद हरीश रावत ने अपने बेटे वीरेंद्र रावत के लिए टिकट की मांग कर दी।