उत्तरकाशी सुरंग हादसे पर धामी सरकार सख्त, विस्तृत जांच के दिए आदेश

उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सुरंग में हुए हादसे की राज्य सरकार अब विस्तृत जांच कराएगी। सचिव आपदा प्रबंधन डा रंजीत कुमार सिन्हा ने इसकी पुष्टि की।

Share

17 दिनों तक उत्तराखंड का उत्तरकाशी और सिल्क्यारा देश ही नहीं पूरी दुनियाभर में चर्चाओं में रहा। Uttarkashi tunnel accident will be investigated उत्तरकाशी सिलक्यारा टनल हादसे के बाद ये छोटी सी जगह दुनियाभर में फेमस हो गई है। आजकल हर किसी की जुबान पर उत्तरकाशी और सिलक्यारा का नाम है। सभी 41 मजदूरों ने जिंदगी की ये जंग जीत ली। रेस्क्यू टीमों को काफी मशक्कत के बाद मंगलवार रात को ये सफलता मिली। अब सभी 41 मजदूरों को टनल से सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। इस हादसे के बाद अब कई सवाल उठ रहे हैं। इन सभी सवालों के जवाब और हादसे को देखते हुए अब उत्तराखंड सरकार अलर्ट मोड में आ गई है। खुशियों के बाद अब इस मामले की जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं।

निर्माणाधीन सुरंग में हुए हादसे की राज्य सरकार अब विस्तृत जांच कराएगी। सचिव आपदा प्रबंधन डा रंजीत कुमार सिन्हा ने इसकी पुष्टि की। सिन्हा ने कहा कि, सुरंग में भूस्खलन के कारण श्रमिकों के फंसने की घटना 12 नवंबर की सुबह हुई थी। तब सरकार ने भूस्खलन के अध्ययन एवं कारणों की जांच के लिए उत्तराखंड भूस्खलन न्यूनीकरण एवं प्रबंधन के निदेशक डा शांतनु सरकार की अध्यक्षता में सात सदस्यीय टीम गठित की थी। समिति ने 13 नवंबर को सिलक्यारा जाकर जांच-पड़ताल शुरू की। साथ ही प्रारंभिक रिपोर्ट शासन को सौंप दी थी। सचिव आपदा प्रबंधन डा रंजीत कुमार सिन्हा के अनुसार समिति ने जो प्रारंभिक रिपोर्ट दी है, उसमें कई बिंदुओं पर स्पष्टता नहीं है। इसे देखते हुए समिति को दोबारा सिलक्यारा सुरंग हादसे के संबंध में विस्तृत जांच करने को कहा गया है।