लोकसभा चुनाव: निर्वाचन आयोग की ताबड़तोड़ कार्रवाई, 16 दिनों में 3.59 करोड़ की जब्ती

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर आदर्श आचार संहिता लगने के बाद पिछले 16 दिनों की अवधि में निर्वाचन आयोग की अलग-अलग टीम ने करीब 10 करोड़ 71 लाख रुपए से ज्यादा से मूल्य सामग्री जब्त कर चुकी है।

Share

उत्तराखंड में लोकसभा की पांचों सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होना है। निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए निर्वाचन आयोग मुस्तैदी के साथ मैदान में डटा हुआ है। Election Commission Seized Cash निर्वाचन आयोगी की टीम लगातार अवैध शराब साथ-साथ कालेधन और अवैध प्रचार पर सामग्री पर नजर हुए है। यहीं कारण है कि निर्वाचन आयोग की अलग-अलग टीम 16 दिनों के अंदर करीब 10 करोड़ 71 लाख रुपए से ज्यादा से मूल्य सामग्री जब्त कर चुकी है। दरअसल, लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर आदर्श आचार संहिता लगने के बाद पिछले 16 दिनों की अवधि में इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम (ईएसएमएस) के माध्यम से इन्फोर्समेंट एजेंसी पुलिस विभाग, इनकम टैक्स, आबकारी विभाग, कस्टम और अन्य विभागों ने रिपोर्टिंग की कार्रवाई की जा रही है। ईएसएमएस व्यवस्था राज्य में पहली बार लागू की गई है।

आदर्श आचार संहिता के लगने से अभीतक 10 करोड़ 71 लाख मूल्य की जब्ती हो चुकी है, जिसमें पुलिस ने पांच करोड़ 29 लाख, इनकम टैक्स ने चार करोड़ 95 लाख और आबकारी विभाग ने 39 लाख मूल्य की जब्ती की गई। वहीं लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान निर्वाचन आयोग ने उत्तराखंड में पुलिस के जरिए एक करोड़ 97 लाख, इनकम टैक्स ने 45 लाख और आबकारी विभाग ने 19 लाख मूल्य की जब्ती थी। आचार संहिता लगने से अभी तक कम्पोनेंट वाइज सीजर में तीन करोड़ 59 लाख का कैश, नारकोटिक्स, ड्रग्स और एनडीपीएस के तहत दो करोड़ 55 लाख मूल्य की जब्ती, आबकारी के मामले में एक करोड़ 86 लाख मूल्य की जब्ती और दो करोड़ 70 लाख मूल्य की अन्य सामग्रियों की जब्ती हुई है। साथ ही हरिद्वार जनपद में सबसे अधिक छह करोड़ 80 लाख मूल्य की और नैनीताल जनपद में एक करोड़ 01 लाख मूल्य की जब्ती की गई है।