UCC Uttarakhand: दो फरवरी को ड्राफ्ट सौंपेगी विशेषज्ञ समिति, CM बोले- विधानसभा सत्र में विधेयक लाकर करेंगे लागू

सीएम धामी ने कहा कि यूनिफॉर्म सिविल कोड का मसौदा तैयार करने के लिए बनी कमेटी दो फरवरी को अपना ड्राफ्ट प्रदेश सरकार को सौंपेगी और हम आगामी विधानसभा सत्र में विधेयक लाकर समान नागरिक संहिता को प्रदेश में लागू करेंगे।

Share

प्रदेश में समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट तैयार करने वाली समिति अपना कार्य पूरा कर चुकी है। ड्राफ्ट हिंदी व अंग्रेजी, दोनों ही भाषाओं में तैयार किया गया है। Draft of Uniform Civil Code ready समिति इस ड्राफ्ट को अब मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को सौंपनी की तैयारी कर रही है। सीएम धामी ने कहा कि यूनिफॉर्म सिविल कोड का मसौदा तैयार करने के लिए बनी कमेटी दो फरवरी को अपना ड्राफ्ट प्रदेश सरकार को सौंपेगी और हम आगामी विधानसभा सत्र में विधेयक लाकर समान नागरिक संहिता को प्रदेश में लागू करेंगे। राज्य में यूसीसी लागू करने पर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि हमने 2022 के विधानसभा चुनाव में राज्य की जनता से वादा करते हुए समान नागरिक व्यवस्था लागू करने का संकल्प लेते हुए यूसीसी कमेटी का गठन किया था। देवभूमि की जनता ने हमें चुना और हमने अपना वादा पूरा करने का संकल्प लिया है।

सीएम धामी ने कहा कि यूसीसी को विधानसभा में इस एक एक्ट बनाने की दिशा में प्रस्तुत किया जाएगा। विधानसभा सत्र बुलाकर सरकार समान नागरिक संहिता को पूरे प्रदेश में लागू करेगी। बता दें कि प्रदेश में समान नागरिक संहिता लागू करना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। इस दिशा में अब तेजी से कदम बढ़ाए जा रहे हैं। जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई (सेनि) की अध्यक्षता में गठित समिति संहिता का ड्राफ्ट तैयार कर चुकी है। समान नागरिक संहिता के लिए गठित विशेषज्ञ समिति का चौथी बार कार्यकाल बढ़ा है। 27 मई 2022 ने समान नगारिक संहिता के परीक्षण एवं क्रियान्वयन को रिटायर्ड जज रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में समिति का गठन किया था। इसके बाद समिति का तीन बार कार्यकाल बढ़ाया गया। 27 सितंबर 2023 को समिति का चार माह का विस्तार दिया गया।