उत्तराखंड में जमकर तबाही मचा रही वनाग्नि, पौड़ी में एयरफोर्स ने MI 17 से बरसाया पानी

उत्तराखंड में वनाग्नि के तांडव को शांत करने के लिए सेना ने मोर्चा संभाल लिया है। पौड़ी में एयरफोर्स ने MI-17 हेलीकॉप्टर से पानी बरसाया, जिसके बाद कुछ इलाकों में जंगल की आग शांत हुई।

Share

जंगलों का लगी आग शांत होने के बचाए फैलती ही जा रही है। हालात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि आग की लपटे पौड़ी जिला मुख्यालय के आसापास तक पहुंच गई है। Air Force Extinguish Forests Fire वहीं वनाग्नि के तांडव के आगे वन विभाग समेत पूरा सिस्टम बेबस नजर आ रहा है। इसीलिए अब आखिर में प्रशासन को सेना की मदद लेनी पड़ी। एयरफोर्स ने एमआई-17 हेलीकॉप्टर के जरिए शाम को साढ़े चार बजे जंगलों की आग बुझाने का अपना ऑपरेशन शुरू कर दिया है। एयरफोर्स ने एमआई-17 हेलीकॉप्टर की मदद से श्रीनगर डैम से पानी भरा और फिर उसे वनाग्नि प्रभावित क्षेत्रों में बरसाया, जिससे आग पर काफी हद तक नियंत्रित पाया गया। वायु सेना की 6 सदस्यीय टीम पौड़ी जनपद में आग बुझाने के लिए मैदान में उतरी थी।

राज्य में इन दिनों वनाग्नि की घटनाएं पहाड़ से लेकर मैदान तक कहर बरपा रही हैं। यह स्थिति तब है जब मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मतदान के अगले दिन यानी 20 अप्रैल को वनाग्नि के बचाव को लेकर पहली बैठक ली। मुख्यमंत्री ने अब तक 4 बड़ी बैठकें तथा वन और इससे जुड़े अफसरों को जरूरी निर्देश दे चुके हैं। वहीं राज्य के वन मंत्री सुबोध उनियाल इस गंभीर प्रकरण में चुप्पी साधे हुए हैं। वनाग्नि नियंत्रण को लेकर मंत्री की तैयारी का अंदाज कुछ दिन पहले सोशल मीडिया में आये बयान से लगाया जा सकता है, जिसमें मंत्री ने वनाग्नि को प्राकृतिक आपदा करार दे दिया। यही नही मंत्री इस विपदा में राज्य से बाहर भ्रमण पर चले गए। वहीं, मुख्यमंत्री धामी ने लोकसभा चुनाव को लेकर देशभर में प्रस्तावित सभी कार्यक्रम रद कर वनाग्नि, चारधाम यात्रा व्यवस्था आदि को लेकर मोर्चा संभाल लिया है।