अयोध्या में उत्तराखंड अतिथि भवन भूमि की हुई रजिस्ट्री, जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

अयोध्या में राम जन्मभूमि के पास अब जल्द ही उत्तराखंड भवन का काम शुरू होगा। मंगलवार को अयोध्यापुरी में उत्तराखंड सरकार को आवंटित की गई भूमि की रजिस्ट्री हो गई है।

Share

अयोध्या राम जन्मभूमि में उत्तराखंड राज्य अतिथि गृह के निर्माण का रास्ता अब साफ हो गया है। Uttarakhand Guest House Land in Ayodhya उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से अयोध्या में आवंटित भूमि से जुड़ी सभी औपचारिकताएं पूरी करने के साथ ही उत्तराखंड सरकार ने भूमि की रजिस्ट्री अपने नाम करवा ली है. इस प्रक्रिया के बाद उत्तराखंड देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जिसने अयोध्या में राज्य अतिथि गृह के निर्माण के लिए भूमि की रजिस्ट्री संबंधित प्रक्रिया पूरी कर ली है। अयोध्या में भूमि की रजिस्ट्री प्रक्रिया संपन्न होने पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि सरकार अपने वादे के अनुसार जल्द से जल्द रामनगरी अयोध्या में राज्य अतिथि गृह का निर्माण करेगी। ताकि, उत्तराखंड से अयोध्या रामलला के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को रुकने की उचित व्यवस्था उपलब्ध हो सके। उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने अयोध्या में उत्तराखंड भवन के निर्माण के लिए 5253.30 वर्ग मीटर भूमि आवंटित किया था। जो राम मंदिर से करीब 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस बाबत घोषणा किया था कि राज्य सरकार अयोध्या में राज्य अतिथि गृह का निर्माण करेगी। ताकि, उत्तराखंड के श्रद्धालुओं को अयोध्या में ठहरने में सहूलियत मिल सके। अयोध्या में भूमि खरीद के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 32 करोड़ रुपए भी स्वीकृत किए थे। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उत्तराखंड सरकार को भूमि आवंटन का अनुरोध किया था. जिस पर उत्तर प्रदेश सरकार ने सहमति दे दी थी। लिहाजा, उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद की ओर से भूमि आवंटन किए जाने के बाद अब उत्तराखंड सरकार ने उसकी रजिस्ट्री अपने नाम करवा ली है। भूमि की रजिस्ट्री होने के बाद अब मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड भवन की डीपीआर बनाने का काम शुरू करने के निर्देश दिए हैं।