उत्तराखंड की लोकगायिका कमला देवी ने Coke Studio में बिखेरा अपना जादू, मुख्यमंत्री धामी ने दी बधाई

मुख्यमंत्री धामी ने जगार गायिका कमला देवी को बधाई दी। उनके अनुसार उत्तराखण्ड की जागर गायिका श्रीमती कमला देवी को कोक स्टूडियो में गायन का अवसर मिलने पर बधाई एवं शुभकामनाएं।

Share

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कमला देवी को कोक स्टूडियो में गायन का अवसर मिलने पर उन्हें बधाई दी है। Kamla Devi Coke Studio सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अपने आधिकारिक एक्स (ट्विटर) पर लिखा कि उत्तराखंड की लोक गायिका कमला देवी जी को कोक स्टूडियो में गायन का अवसर मिलने पर उन्हें बहुत-बहुत शुभकामनाएं। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि कमला जी अपनी गायिकी के माध्यम से उत्तराखंड के लोक संगीत को जन-जन तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। लोक संगीत के संरक्षण व संवर्धन के प्रति उनका उत्साह एवं समर्पण अत्यंत प्रशंसनीय है। कोक स्टूडियो ने देश के कई गायकों को पहचान दी है। अब देवभूमि उत्तराखंड के ग्रामीण परिवेश में रहने वाली एक ऐसी लोकगायिका जिसका लंबा करियर तो है लेकिन जानते बेहद कम ही लोग हैं, ऐसी गायिका का कोक स्टूडियो में मौका मिलना पहाड़ के लिए गर्व की बात है।

बता दे, कमला देवी बागेश्वर जिले की गरुड़ तहसील स्थित लखनी गांव की रहने वालीं है। वह उत्तराखंड की जागर गायिका हैं। कमला देवी बताती हैं कि उनका बचपन गाय-भैंसों के साथ जंगल और खेत-खलिहानों के बीच बीता। इस बीच 15 साल की उम्र में उनकी शादी हो गई। ससुराल आईं तो यहां भी घर, खेतीबाड़ी में ही लगी रहीं। वह कहती हैं कि उन्हें न्यौली, छपेली, राजुला, मालूशाही, हुड़कीबोल आदि गीतों को गाने का शौक था। जंगल जाते वक्त वह गुनगुनाती और अपनी सहेलियों को भी सुनाती थीं। कमला देवी बताती हैं कि उन्होंने नैनीताल के भवाली में एक छोटा सा ढाबा खोला था। यहां एक दिन प्रसिद्ध जागर गायक शिरोमणि पंत आए। उस समय वह काम करते हुए गीत गुनगुना रही थीं। गीत सुनकर पंत उनके पास पहुंचे और पूछने लगे कि क्या वह किसी गीत मंडली, ड्रामा वगैरह में काम करती हैं। उन्होंने तपाक से जवाब देते हुए कहा कि उन्हें गीत गाने का शौक तो है, लेकिन कभी गाने का मौका नहीं मिला। कमला देवी बताती हैं कि वह मुलाकात ही थी, जिसके बाद उन्हें गीत-संगीत जगत में मौका मिला।