चारधाम यात्रा पर आ रहे पर्यटकों के लिए अच्‍छी खबर, GMVN देने जा रहा ये खास सुविधा

चार धाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओंं को गढ़वाल मंडल विकास एक नई सुविधा देने जा रहा है। यात्री गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) की वेबसाइट पर कैब बुक भी कर सकेंगे।

Share

उत्तराखंड चारधाम की यात्रा को लेकर तैयारियां जोरों-शोरों पर चल रही है। शासन-प्रशासन के स्तर से व्यवस्थाओं को मुकम्मल किया जा रहा है। मई में चारों धाम के कपाट खुलने के साथ ही यात्रा शुरू हो जाएगी। Cab booking will be available on GMVN website यात्रा के लिए मार्च के अंतिम सप्ताह से ही ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होंगे। जिसकी तैयारियों में पर्यटन परिषद जुट गया है। चार धाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओंं को गढ़वाल मंडल विकास एक नई सुविधा देने जा रहा है। यात्री गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) की वेबसाइट पर कैब बुक भी कर सकेंगे। इसके लिए विभाग की ओर से ट्रेवल एजेंसियों को आमंत्रित किया गया है। अभी तक निगम की वेबसाइट पर सिर्फ गेस्ट हाउस और होटल बुकिंग की सुविधा मिलती है। जीएमवीएन की वेबसाइट पर कैब बुकिंग करने पर अन्य ट्रेवल कंपनियों की तर्ज पर लोकेशन पर कैब पहुंचेगी।

बता दे, अभी तक निगम की वेबसाइट पर सिर्फ गेस्ट हाउस और होटल बुकिंग की सुविधा मिलती है। ऐसे में इस सुविधा के बाद अगर कोई पर्यटक या तीर्थयात्री जीएमवीएन के होटल से उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर कैब की बुकिंग करता है तो उसे किफायती दामों में कैब उपलब्ध होगी। बदरीनाथ व केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि का ऐलान हो चुका है। गंगोत्री व यमुनोत्री के कपाट की तारीख भी अप्रैल में सामने आ जाएगी। मई में चारों धाम के कपाट खुलने के साथ ही यात्रा शुरू हो जाएगी। इस बार यात्रा ओर तेजी से रफ्तार पकड़ेगी। ऐसे में कई रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद जताई जा रही है। सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं का पंजीकरण करना होता है। जिसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। माना जा रहा है ऋषिकेश ट्रांजिट कैंप और अन्य स्थानों पर 15 अप्रैल से ऑफलाइन पंजीकरण शुरू हो सकते हैंं।