Kedarnath Yatra: केदारनाथ के लिए महंगा हो जाएगा हेली किराया, जानें कहां और कैसे बुक होगा टिकट

इस वर्ष केदारनाथ के लिए हेली सेवाओं के किराये में पांच प्रतिशत बढ़ोतरी की जाएगी। केदारनाथ हेली सेवा से जाने के लिए यात्रियों का पंजीकरण अनिवार्य होगा। बिना पंजीकरण के यात्री हेली सेवा की ऑनलाइन टिकट बुकिंग नहीं कर पाएंगे।

Share

चारधाम यात्रा में केदारनाथ की यात्रा 10 मई से शुरू होने जा रही है। लाखो यात्रियों में केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए हैली सर्विस का प्रयोग करते है। Air fare increased for Kedarnath Yatra 2024 इस वर्ष केदारनाथ के लिए हेली सेवाओं के किराये में पांच प्रतिशत बढ़ोतरी की जाएगी। अभी फाटा से हेलीकाप्टर का एक तरफ का किराया 2750 रुपये, सिरसी से 2749 रुपये और गुप्तकाशी से 3870 रुपये निर्धारित है। पांच प्रतिशत किराया बढ़ने से एक तरफ के किराये की प्रस्तावित दर फाटा से 2887, सिरसी से 2886 और गुप्तकाशी से 4063 हो जाएगी। यद्यपि, आधिकारिक रूप से किराये की दर उत्तराखंड नागरिक उड्डयन परिषद (यूकाडा) जारी करेगा। पिछली यात्रा में 1.50 लाख से अधिक तीर्थयात्री हेलीकॉप्टर से केदारनाथ धाम पहुंचे थे। इस बार भी आईआरसीटीसी के माध्यम हेली टिकटों की बुकिंग की जाएगी। चारधाम यात्रा में केदारनाथ हेली सेवा से जाने के लिए यात्रियों का पंजीकरण अनिवार्य होगा। बिना पंजीकरण के यात्री हेली सेवा की ऑनलाइन टिकट बुकिंग नहीं कर पाएंगे।

दरअसल चारधाम यात्रा के दौरान केदारनाथ धाम जाने वाले यात्रियों की संख्या बेहद ज्यादा रहती है। इस दौरान हेलीकॉप्टर सेवा का उपयोग करने की इच्छा रखने वालों की संख्या भी हजारों में होती है। जबकि हेलीकॉप्टर सीमित संख्या में ही यात्रियों को केदारनाथ तक ले जाने में सक्षम हैं. ऐसे में डिमांड ज्यादा और व्यवस्थाएं कम होने के कारण कई बार श्रद्धालुओं को ऑनलाइन कई गुना ज्यादा में टिकट खरीदना पड़ता है और वह साइबर क्राइम के शिकार हो जाते हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए संबंधित एजेंसी कड़े नियमों के जरिए ऐसे लोगों पर निगाह रख रही है और पिछले साल कुछ लोगों की इस मामले में गिरफ्तारियां भी की गई थी। श्रद्धालुओं के साथ होने वाली इस साइबर ठगी को रोकने के लिए अभी से ही तैयारी की जाने लगी है। हालांकि इसको लेकर पहले ही कई बड़े बदलाव किए जा चुके हैं, लेकिन इसमें इस साल भी सुरक्षा और लोगों को सुविधाजनक सफर देने के लिए कुछ बड़े कदम उठाए जा रहे हैं।

हवाई सेवा में ये होगा बदलाव

  • IRCTC की हेली यात्रा वेबसाइट से ही हो सकेंगे टिकट बुक
  • एक ID से केवल 6 टिकट ही किये जा सकते हैं बुक
  • टिकट पर होता है बार कोड, जिसके कारण टिकट धारक ही कर सकेगा यात्रा
  • टिकट की संख्या के लिहाज से 10 गुना ज्यादा होती है टिकट की डिमांड
  • इस बार 09 हेली ऑपरेटर देंगे सेवाएं, पिछली बार 08 हेली ऑपरेटर ने दी थी सेवा
  • इस साल 5 प्रतिशत हेली सेवा के किराए में होगी बढ़ोत्तरी
  • यूकाडा का पिछले साल 20 प्रतिशत बढ़ा था राज्य में रेवेन्यू
  • एक समय में 6 हेलीकॉप्टर केदार वेली में कर सकते हैं फ्लाई