Interim Budget: अंतरिम बजट पर माहरा ने की आलोचना, कहा- उत्तराखंड को खाली हाथ छोड़ा

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने केन्द्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के अंतिम आम बजट को दिशाहीन, प्रतिगामी, विकास अवरोधी तथा आम आदमी के हितों के खिलाफ बताया है।

Share

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल का आखिरी अंतरिम बजट पेश क‍िया। Interim Budget 2024 इस बजट को लेकर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा ने अपनी प्रतिक्रियाएं दी है। माहरा ने कहा कि बजट में कुछ खास देखने को नहीं मिला. क्योंकि वर्ल्ड बैंक ने अलर्ट जारी कर कहा है कि अभी तक की सरकारों ने जितना कर्जा लिया है, उससे तीन गुना कर्जा मोदी सरकार ने पिछले 10 सालों में ले लिया है। ऐसे अगले एक दो महीने में देश की कुल जीडीपी का 100 प्रतिशत अधिक कर्ज हो जाएगा, जो एक बड़ी चिंता का विषय है। यही वजह है कि बजट में कुछ नहीं दिख रहा है। न ही टैक्स स्लैब में कोई रियायत है और न ही किसी के लिए कोई छूट मिली है। इस बजट में युवाओं, बुजुर्गों और नौकरी पेशा लोगों के लिए कुछ नहीं है।

करन माहरा ने केन्द्र सरकार के आम बजट को पूंजीपतियों को लाभ पहुंचाने वाला बजट बताया है। उन्होंने कहा कि इनकम टैक्स छूट के स्लैबों मे की गई बढ़ोत्तरी ऊंट के मुंह में जीरे के समान है। महिला सुरक्षा, किसानों, बेरोजगार नौजवानों के लिए इस बजट में कोई विषेष प्रावधान नजर नही आता है। उन्होंने कहा कि वित मंत्री द्वारा प्रस्तुत बजट के प्रावधानों से खस्ताहाल अर्थव्यवस्था में विकास दर दहाई का आंकडा भी नहीं छू पायेगी और न ही रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। केन्द्र सरकार द्वारा कृषकों की आय दोगुनी करने की बात करने के बाद अब आम आदमी की आय दुगनी होने की बात बार-बार की जाती है परन्तु आय दोगुनी करने का कोई प्रावधान बजट में नहीं किया गया है। आसन्न लोकसभा चुनाव को केन्द्र में रखकर मुफ्त की योजनाओं की भरमार लगाई गई है।