Lok Sabha Chunav: उत्तराखंड की पांच सीटों पर नौ प्रत्‍याशियों ने भरा पर्चा, अब 23, 24 और 25 मार्च को नहीं होंगे नामांकन

नामांकन के तीसरे दिन शुक्रवार तक कुल नौ नामांकन पत्र दाखिल हुए। टिहरी सीट के लिए दो, गढ़वाल सीट के लिए एक, अल्मोड़ा और हरिद्वार सीट के लिए तीन-तीन नामांकन कराए गए।

Share

उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होना है। जिसके मद्देनजर नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। Uttarakhand Lok Sabha Election नामांकन के तीसरे दिन शुक्रवार तक कुल नौ नामांकन पत्र दाखिल हुए। टिहरी सीट के लिए दो, गढ़वाल सीट के लिए एक, अल्मोड़ा और हरिद्वार सीट के लिए तीन-तीन नामांकन कराए गए। आज से तीन दिन तक नामांकन नहीं हो सकेंगे। प्रदेश की पांच लोकसभा सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया गत 20 मार्च को प्रारंभ हुई थी। पहले दिन किसी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं कराया, जबकि दूसरे दिन मात्र दो ही नामांकन कराए गए थे। अल्मोड़ा सीट से बीएसपी प्रत्याशी नारायण राम ने तीन नामांकन पत्र खरीदे। इस सीट पर भाजपा प्रत्याशी अजय टम्टा के अतिरिक्त एक निर्दलीय अर्जुन प्रसाद ने भी नामांकन कराया। गढ़वाल सीट से पीपुल्स पार्टी आफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) की प्रत्याशी सुरेशी देवी कोहली ने नामांकन पत्र दाखिल किया।

हरिद्वार सीट से 18 नामांकन पत्र खरीदे गए। दो प्रत्याशियों ने नामांकन कराया। इनमें पीपुल्स पार्टी आफ इंडिया (डी) के ललित कुमार और भारतीय राष्ट्रीय एकता दल के सुरेश पाल सम्मिलित रहे। उधर, हरिद्वार सीट के निर्वाचन अधिकारी धीराज गर्ब्याल के अनुसार भाजपा प्रत्याशी त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नामांकन से संबंधित अपना आनलाइन डाटा फीड किया। टिहरी सीट से शुक्रवार को दो नामांकन हुए। बता दें लोकसभा चुनाव में नामांकन की प्रक्रिया का तीसरा दिन है, जो 27 मार्च तक चलेगी। नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च जबकि नाम वापसी की अंतिम तारीख 30 मार्च होगी। मतदान की तारीख 19 अप्रैल तय की गई है, जबकि मतगणना 4 जून को होगी। साथ ही प्रत्याशी को नामांकन करने के लिए सिर्फ पांच दिन मिले है, क्योंकि होली की छुट्टियां होने के कारण तीन दिन यानि 23,24,25 को छुट्टी रहने वाली है।