नैनीताल में आज भी होली के रंग में डूबे रहेंगे लोग, DM ने जारी किया अवकाश

नैनीताल में भी हर्ष और उल्लास के साथ खड़ी होली मनाई जा रही है। जिला प्रशासन नैनीताल ने 26 मार्च को होली की छुट्टी का आदेश जारी कर दिया है।

Share

उत्तराखंड के कुमाऊं में रंगों का त्योहार होली का अलग ही खुमार रहता है। जहां मुख्य होली से कई दिन पहले से ही होली मनाई जाती है। holiday in nainital today अब नैनीताल में भी हर्ष और उल्लास के साथ खड़ी होली मनाई जा रही है। जिले में होली को लेकर लोगों में लगातार सस्पेंस जारी था, अब जिला प्रशासन नैनीताल ने 26 मार्च को होली की छुट्टी का आदेश जारी कर दिया है। नैनीताल जिले के सभी स्कूल, कॉलेज एवं सरकारी कार्यालय भी मंगलवार को बंद रहेंगे। हालांकि यह स्थानीय अवकाश बैकों, कोषागार व उपकोषागारों में प्रभावी नहीं होगा। बता दें कि, जिलेभर में लोगों को लगातार संशय की स्थिति बरकरार थी, हल्द्वानी शहर में कई जगहों पर सोमवार को होली मना ली गई, लेकिन अधिकांश जगहों पर आज (मंगलवार) यानी 26 मार्च को ही होली मनाई जाएगी।

नैनीताल जनपद के अंतर्गत समस्त कार्यालयों / संस्थानों में (बैंक/कोषागार/उप कोषागार को छोड़कर) घोषित किए गए स्थानीय अवकाशों में आंशिक संशोधन करते हुए दिनांक 24 सितंबर 2024 को अष्टमी श्राद्ध (अष्टका) के लिए घोषित किए गए अवकाश के स्थान पर दिनांक 26 मार्च 2024 (मंगलवार) को होली का स्थानीय अवकाश घोषित किया जा रहा है। बता दे, देशभर में खेली जाने वाली होली से कई मायनों में अलग ये होली शिवरात्रि के बाद चीर बंधन के साथ शुरू होती है, जो छलड़ी तक चलती है। मंदिर से शुरू हुई ये होली गांव के हर घर में जाकर होली का गायन करते हैं। जिसके बाद परिवार को आशीष भी देते हैं। चंद शासन काल से चली आ रही यह परंपरा अपने महत्व को आज भी कुमाऊं की वादियों में समेटे हुए हैं।