टिहरी झील पर रिंग रोड से बढ़ेगी पर्यटन गतिविधियां, CS ने दिए अधिकारियों को ये निर्देश

टिहरी झील को पर्यटन की बेहद ज्यादा संभावनाएं हैं और इसमें झील के चारों तरफ रिंग रोड एक बड़ा काम कर सकती है। इसी को देखते हुए मुख्य सचिव डॉक्टर एसएस संधू ने आज अधिकारियों की बैठक ली।

Share

उत्तराखंड में टिहरी झील को पर्यटन के लिहाज से एक बड़े पर्यटन केंद्र के रूप में स्थापित की जा सकता है। टिहरी झील में तमाम संभावनाओं को देखते हुए राज्य सरकार भी इस क्षेत्र को लेकर तमाम योजनाओं को आगे बढ़ाने की दिशा में प्रयास करती रही है। increase tourism activities in Tehri Lake इसी क्रम में मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु ने बुधवार को सचिवालय में उच्चाधिकारियों के साथ बैठक ली जिसमें टिहरी झील के चारों ओर रिंग रोड निर्माण के कार्य को चरणबद्ध तरीके से पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। टिहरी झील के किनारो पर रिंग रोड बनाए जाने के लिए काम शुरू करने के निर्देश दिए गए। इसके अलावा झील के आसपास के अलग-अलग क्षेत्र में पर्यटन स्थल के रूप में विभिन्न सुविधाएं विकसित करने के लिए भी कहा।

पहले चरण में पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण क्षेत्र के चारों ओर की सड़क को विकसित किए जाने के लिए कहा गया। इसके अलावा इस पूरे क्षेत्र को ही पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के भी निर्देश दिए गए हैं। मुख्य सचिव ने कहा कि सड़क के आसपास ज्यादा से ज्यादा व्यू प्वाइंट भी विकसित किया जाए। साथ ही रिंग रोड के किनारे पर पार्किंग क्षेत्र को भी विकसित कर लिया जाए। रिंग रोड की शीघ्र फीजिबिलिटी स्टडी कराए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं। साथ ही भूमि अधिग्रहण की दिशा में जल्द कार्रवाई करने के लिए भी कही गई है। टिहरी झील क्षेत्र में रिंग रोड बनाए जाने के दौरान इस क्षेत्र में पड़ने वाले गदेरों और नालों पर भी पुलों बनाकर इन सड़कों को छोटा रखने की भी निर्देश दिए गए हैं। इस अवसर पर सचिव डॉ. पंकज कुमार पाण्डेय, अपर सचिव युगल किशोर पंत एवं विनीत कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।