सावधान! उत्तराखंड में बनी 11 दवाओं के सैंपल फेल, कही आप तो नही ले रहे ये दवाइयां

उत्तराखंड की 9 फार्मा कंपनियों की 11 दवाइयों के सैंपल फेल पाए हैं। केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन की ओर से फेल हुए सैंपल 9 कंपनियों के उत्पाद लाइसेंस को निलंबित कर दिया है।

Share

दुनिया के कई देशों में भारत की दवाएं फेल पाए जाने के बाद केंद्र सरकार ने दवाओं की निगरानी बढ़ा दी है। Uttarakhand Pharma Company केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन की जांच में उत्तराखंड की 9 फार्मा कंपनियों की 11 दवाइयों के सैंपल फेल पाए हैं। मार्च महीने में केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन ने 931 दवाइयों का सैंपल लेकर उसकी जांच की थी। जिसमें से 864 सैंपल सही पाए गए हैं। जबकि 66 सैंपल फेल हुए हैं। एक सैंपल मिस ब्रांडेड पाया गया है। फेल हुए 66 सैंपल में से 11 सैंपल उत्तराखंड में निर्मित की गई है। उत्तराखंड में स्थित 9 फार्मा कंपनियों के 11 सैंपल फेल होने के बाद केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन ने अलर्ट जारी किया है। जिन 9 फार्मा कंपनियों के सैंपल फेल हुए हैं, उनमें से दो फार्मा कंपनी देहरादून और 7 फार्मा कंपनी हरिद्वार में स्थित है। एफडीए के अपर आयुक्त एवं औषधि नियंत्रक ताजबर सिंह जग्गी ने बताया कि इस संबंध में रिपोर्ट प्राप्त हो गई है। इस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए संबंधित कंपनियों के उत्पाद लाइसेंस निलंबित कर दिए गए हैं। साथ ही दवाओं का स्टाक बाजार से वापस लेने के निर्देश दिए गए हैं।

इन दवाओं के सैंपल फेल

देहरादून की एसवीपी लाइफ साइसेंज में निर्मित डॉइक्लोमाइन हाइड्रोक्लोराइड, जेंटामाइसिन व मिथाइल कोबालामिन इंजेक्शन, मैनकेयर लेबोरेटरीज की को-ट्रिमोक्साजोल सिरप, हरिद्वार की कैवेंडिश बायो फार्मा में निर्मित ओमेप्राज़ोल डोम्पेरिडोन टैबलेट, टेक्निका लैब्स और फार्मा की एसीक्लोफेनाक पेरासिटामोल सेराटियोपेप्टिडेज टैबलेट, जेनेका हेल्थकेयर की लेवोसालबुटामोल एम्ब्रोक्सोल गुइफेनसिन सिरप, मैस्कोट हेल्थ सीरीज की लैक्टिक एसिड बेसिलस टैबलेट, स्काईमैप फार्मास्यूटिकल की मेटोप्रोलोल टैबलेट, जेबी रेमेडीज की ओफ्लाक्सासिन ओर्नीडाजोल टैबलेट, आर्किड बायोटेक की लैक्टोजर्म कैप्सूल का सैंपल जांच में फेल पाया गया है।