उत्तराखंड बोर्ड में 10वीं और 12वीं फेल छात्रों को मिलेगा एक और मौका, जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा में फेल छात्रों को पास होने का मौका है। इसके लिए छात्र अंक सुधार के लिए 24 मई तक आवेदन कर सकते हैं।

Share

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों को पास होने का एक और मौका दिया जा रहा है। Uttarakhand Board Marks Improvement Exam उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने अंक सुधार की परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड परीक्षा में अनुत्तीर्ण या कम अंक वाले छात्र ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। 24 मई तक अंक सुधार के लिए आवेदन कर सकते हैं। हाईस्कूल में दो विषयों और इंटरमीडिएट में एक विषय में अनुत्तीर्ण छात्र आवेदन कर सकता है। बोर्ड की परीक्षा में फेल हुए छात्रों के लिए उत्तराखंड बोर्ड दोबारा परीक्षा कराने जा रहा है। जिसके तहत आज से अनुत्तीर्ण छात्र ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। 24 मई तक फार्म जमा कर सकते हैं।

,छात्र उत्तराखंड विद्यालयी परिषद कार्यालय की वेबसाइट https://ubse.uk.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन पत्र डाउनलोड कर उसे भर सकते हैं। इसके अलावा अनुत्तीर्ण छात्र परीक्षा सुधार का फॉर्म अपने विद्यालय से ही ले सकते हैं। जिसे अंतिम तिथि से पहले भरकर जिस विद्यालय में पढ़ रहे हैं, उसी विद्यालय में जमा करने होंगे। साथ ही ऑनलाइन भरने वाले परीक्षार्थी ऑनलाइन फॉर्म जमा कर सकते हैं। 10वीं में दो विषय और 12वीं में एक विषय में फेल हुए छात्र दोबारा परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा सुधार की परीक्षाएं जुलाई महीने में करवाई जाएगी। बता दे, बीते 30 अप्रैल को उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की ओर से 10वीं और 12वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम जारी किया गया।