उत्तराखंड: आज और कल श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा सुरकंडा देवी रोपवे, जानिए वजह

23 और 24 जनवरी को सुरकंडा देवी मंदिर के लिए रोपवे सेवा बंद रहेगी। सुरकंडा देवी रोपवे के समन्वयक नरेश बिजल्वाण ने बताया, सुरक्षा की दृष्टि से रोपवे की मरम्मत कार्य के साथ तकनीकी निरीक्षण होना है।

Share

उत्तराखंड में स्थित सिद्धपीठ सुरकंडा देवी के दर्शनों के लिए आने वाले यात्रियों को अगले कुछ दिन परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। Surkanda Devi Ropeway closed 23 और 24 जनवरी को सुरकंडा देवी मंदिर के लिए रोपवे सेवा बंद रहेगी। सुरकंडा देवी रोपवे के समन्वयक नरेश बिजल्वाण ने बताया, सुरक्षा की दृष्टि से रोपवे की मरम्मत कार्य के साथ तकनीकी निरीक्षण होना है। इसके लिए मंगलवार और बुधवार को रोपवे का संचालन नहीं होगा। 25 जनवरी को सुबह आठ बजे से रोपवे की सेवा शुरू कर दी जाएगी।

रोपवे बंद रहने के दौरान सिद्धपीठ सुरकंडा मंदिर में पूजा-अर्चना और दर्शन करने वाले वाले श्रद्धालुओं को कद्दूखाल से मंदिर तक डेढ़ किमी की खड़ी चढ़ाई पार कर पहुंचना होगा। बता दें कि सुरकंडा देवी मंदिर जाने के लिए लगभग पांच करोड़ की लागत से बने रोपवे की लंबाई 502 मीटर है। इसकी क्षमता करीब 500 व्यक्ति प्रति घंटा है। पहले श्रद्धालुओं को सुरकंडा मंदिर पहुंचने के लिए डेढ़ से दो किलोमीटर की चढ़ाई पैदल तय करनी पड़ती थी, लेकिन अब श्रद्धालु कद्दूखाल से महज पांच से दस मिनट में की मदद से मंदिर तक पहुंच रहे हैं।