उत्तराखंड: दो साल पहले मृत घोषित आरोपी को पुलिस ने जिंदा खोज निकाला, 15 साल से था फरार

दो साल पहले मृत घोषित हो चुके दो हजार के इनामी आरोपी को पिथौरागढ़ पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। आरोपी पिछले 15 वर्षों से फरार चल रहा था।

Share

सीमांत पिथौरागढ़ जिले से गजब का मामला सामने आया है। दो साल पहले मृत घोषित हो चुके दो हजार के इनामी आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। Police Arrested Criminal Alive in Pithoragarh आरोपी पिछले 15 वर्षों से फरार चल रहा था। इससे पहले अपराधी को मृत घोषित कर उसका मृत्यु प्रमाण पत्र भी परिजनों को थमा दिया गया था, लेकिन वो अब जिंदा मिला है। आरोपी के खिलाफ दो लाख 75 हजार रुपये के गबन के मामले में मुकदमा दर्ज है। मिली जानकारी के अनुसार, 14 अप्रैल 2008 को गांधी चौक निवासी एक व्यक्ति ने कोतवाली पिथौरागढ़ में तहरीर दी थी कि दिनेश चंद्र पुनेठा निवासी पुनेड़ी महर कोतवाली पिथौरागढ़ ने उनके साथ दो लाख 75 हजार रुपये की धोखाधड़ी की है। जिस पर कोतवाली पुलिस ने धारा 409 भा.द.वि के तहत मुकदमा दर्ज किया।

उधर, मुकदमा दर्ज होने की भनक लगते ही आरोपी इलाका छोड़ फरार हो गया। जिसकी गिरफ्तारी के लिए 24 मार्च 2009 को पिथौरागढ़ पुलिस ने 2 हजार रुपए का इनाम घोषित किया। वहीं, न्यायालय ने 21 मार्च 2009 को आरोपी को मफरूर घोषित कर दिया। उधर, पिथौरागढ़ पुलिस ने आरोपी की गिरफ्तारी के लिए कई बार संभावित स्थानों पर दबिश दी, लेकिन आरोपी पुलिस के हाथ नहीं लग पाया। इसी बीच आरोपी दो साल पहले यानी 10 मार्च 2022 को न्यायालय के आदेश पर उसे मृत घोषित कर दिया गया। जिसका मृत्यु प्रमाण पत्र भी बना दिया गया। पुलिस ने मंगलवार को आरोपी दिनेश को नगर से सटे चिमस्यानौला क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस उसे न्यायालय में पेश करने की तैयारी कर रही है।