उत्तराखंड: CBI ऑफिसर को मिला राष्ट्रपति पुलिस पदक, कई घोटालों का किया पर्दाफाश

उत्तराखंड से ताल्लुक रखने वाले सीबीआई अफसर को भी मुख्य न्यायाधीश ने पदक दिया। वह वर्तमान में सीबीआई नीति प्रभाग नई दिल्ली में डीएसपी के रूप में तैनात हैं।

Share

सीबीआई यानी सेंट्रल ब्यूरो का इन्वेस्टिगेशन ने अपना स्थापना दिवस मनाया। इस दौरान 35 सीबीआई अधिकारियों और कर्मचारियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक भी दिए। Tej Prakash Devrani awarded President’s Police Medal खास बात यह है कि इस दौरान उत्तराखंड से ताल्लुक रखने वाले सीबीआई अफसर को भी मुख्य न्यायाधीश ने पदक दिया। वह वर्तमान में सीबीआई नीति प्रभाग नई दिल्ली में डीएसपी के रूप में तैनात हैं। राष्ट्रपति पुलिस पदक पाने वाले सीबीआइ के डीएसपी तेज प्रकाश देवरानी ने उत्तराखंड में सेवाओं के दौरान कई घोटालों का पर्दाफाश किया। देहरादून में उन्होंने बहुचर्चित जजेस क्वार्टर घोटाले के साथ एनआरएचएम घोटाला, आर्य भट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट नैनीताल में भर्ती व टेंडर घोटाला और आइएमए में फर्जी नियुक्तियों का पर्दाफाश किया।

तेज प्रकाश देवरानी पौड़ी गढ़वाल के ब्लॉक यमकेश्वर अंतर्गत देवराना ग्राम के मूल निवासी हैं। वर्तमान में वह साकेत कालोनी, अजबपुरकलां देहरादून में रहते हैं। उनकी पत्नी तृप्ति देवरानी ग्राम कोठा, संकुल कोरवा, कालसी देहरादून में सहायक अध्यापक पद पर तैनात हैं। देवरानी के लिए इस पदक की घोषणा 15 अगस्त 2022 को की गई थी। सोमवार को नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम में आयोजित समारोह में उन्हें राष्ट्रपति की ओर से सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने यह प्रदान किया। इससे पहले उन्हें राष्ट्रपति की ओर से सराहनीय सेवाओं के लिए भारतीय पुलिस पदक, उत्कृष्ट जांच के लिए वर्ष 2013 और 2018 में सीबीआइ दिवस पुरस्कार, दक्षिण सूडान में शांति स्थापना के लिए वर्ष 2019 में संयुक्त राष्ट्र पुलिस पदक, आठ प्रशंसा पत्र, 60 प्रशस्ति प्रमाण पत्र और 130 नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।