बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि का हुआ ऐलान, इस दिन से शुरू होगी बैंकुठ धाम की यात्रा

भगवान बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई को सुबह 6 बजे ब्रह्म मुहूर्त में खोले जाएंगे। बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि राजा की कुंडली के अनुसार तय होती है।

Share

विश्व प्रसिद्ध बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि बसंत पंचमी यानी आज तय हो गई है। Badrinath Dham Kapat Opening Date भगवान बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई को सुबह 6 बजे ब्रह्म मुहूर्त में खोले जाएंगे। बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि राजा की कुंडली के अनुसार तय होती है। वहीं इस दौरान सदियों से चली आ रही परंपराओं का भी विधि-विधान के साथ निर्वहन किया जाता है। प्राचीन समय से मान्यता चली आ रही है कि राजा ही जनता के लिए भगवान हुआ करते थे और राजा के ग्रहों की अनुकूलता को देखते हुए ही राजपुरोहित बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि घोषित करते थे। इस प्रक्रिया का आज भी अक्षरश: पालन होता है। यहां राजपुरोहित राजा की कुंडली ग्रहों की अनुकूलता को देख कर तिथि तय करते हैं। इसीलिए राजदरबार से महाराजा ही कपाट खुलने की तिथि की घोषणा करते हैं

श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने से पूर्व तिल का तेल पिरोने के बाद गाडूघड़ा नरेंद्रनगर राजदरबार से डिम्मर होते हुए श्री नृसिंह मंदिर, योग बदरी पांडुकेश्वर से श्री बदरीनाथ धाम पहुंचाया जाएगा। कपाट खुलने के बाद यह तेल-कलश भगवान बदरी विशाल के नित्य अभिषेक के लिए प्रयोग में लाया जाएगा। बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि का ऐलान होने के बाद अब केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि शुक्रवार आठ मार्च शिवरात्रि के अवसर पर पंच केदार गद्दस्थल ओकारेश्वर मंदिर उखीमठए रूद्रप्रयागए में विधिण्विधान पंचांग गणना पश्चात तय होगी। इसी दिन केदारनाथ भगवान के पंचमुखी भोगमूर्ति के केदारनाथ धाम प्रस्थान का भी कार्यक्रम तय हो जाएगा।