विकराल होती जंगलों की आग ने बढ़ाई चिंता, मुख्यमंत्री धामी आज वनाग्नि पर करेंगे समीक्षा

उत्तराखंड में जंगल की आग भयावह हो गई है। मामले की गंभीरता को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज समीक्षा बैठक करेंगे।

Share

उत्तराखंड में वनाग्नि की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। आलम ये है कि पिछले 24 घंटे के भीतर 64 जगहों पर आग की घटनाएं हुई हैं। Forest Fire In Uttarakhand इस घटना में 3 लोगों की मौत और एक व्यक्ति घायल हुआ है। मामले की गंभीरता को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शनिवार को नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश में वनाग्नि को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों को लेकर उच्चाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे। कुछ समय पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्य सचिव, प्रमुख वन संरक्षक (हाफ), पुलिस महानिदेशक के साथ ही वनाग्नि से प्रभावित जिलों के जिलाधिकारियों को वनाग्नि रोकने के लिए प्रभावी कार्ययोजना के साथ काम करने के निर्देश दिए थे। ऐसे में आज मुख्यमंत्री पुष्कर धामी अधिकारियों के साथ वनाग्नि को रोकने के लिए अब तक की गई कार्रवाई की समीक्षा करेंगे।

उत्तराखंड में जंगलों के झुलसने का सिलसिला जारी है। वन विभाग सेना के सहयोग से लगातार आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहा है। शरारती तत्व भी वन विभाग की मुश्किलें बढ़ा रहे हैं। अब तक इस सीजन में जंगल में आग लगाने पर वन संरक्षण अधिनियम और वन अपराध के तहत 350 मुकदमे दर्ज कराए जा चुके हैं। जिनमें 290 मुकदमे अज्ञात और 60 मुकदमे ज्ञात व्यक्तियों के विरुद्ध कराए गए हैं। साथ ही अब तक कुल 58 व्यक्तियों को जंगल में आग लगाने पर गिरफ्तार किया जा चुका है। वन विभाग की ओर से मुख्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। साथ ही जंगल की आग की सूचना देने के लिए नंबर भी जारी किए गए हैं। 18001804141, 01352744558 पर कॉल कर सकते हैं। साथ ही 9389337488 व 7668304788 पर व्हाट्सएप के माध्यम से भी सूचित कर सकते हैं।