विधानसभा अध्यक्ष के लिए भी चुनौतीपूर्ण रहेगा ये सत्र..विधायकों ने लगाए 500 से ज्यादा प्रश्न, विपक्ष भी तैयार

Share

Uttarakhand Assembly Winter Session: उत्तराखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर को शुरू होने जा रहा है जिसको लेकर विधानसभा स्तर पर तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। इस बार विधानसभा सत्र में कर्मचारियों की संख्या अन्य वर्षों के अपेक्षा आधी है। सत्र के आयोजन से पहले आज कार्यमंत्रणा समिति की बैठक के साथ सुरक्षा समेत कई मुद्दे पर बैठक होनी है। विधानसभा के शीतकालीन सत्र के लिए प्रश्न लगाने को लेकर विधायकों ने उत्साह दिखाया है। अभी तक विधायकों द्वारा लगाए गए विभिन्न विषयों से संबंधित 524 प्रश्न इसका उदाहरण हैं।

इस बार का विधानसभा सत्र कई मायनों में खास होगा तो वहीं कम कर्मचारियों की मौजूदगी में काफी समय बाद सत्र का आयोजन भी देखने को मिलेगा। विधानसभा से 228 कर्मचारियों को विधानसभा अध्यक्ष ने बाहर का रास्ता दिखाया है। अब विधान सभा में कर्मचारियों संख्या आधी रह गई है यानी जहां 500 से ज्यादा कर्मचारी थे वह अब आधे रहे गए हैं। हालांकि विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूरी का कहना है कि उनके पास जितने भी कर्मचारी हैं वे सत्र को सही तरह से आयोजित करने में सक्षम हैं।

विधानसभा के शीतकालीन सत्र को लेकर जहां विपक्ष भी इस बार पूरी तैयारी के साथ सदन में उतरने की बात कर चुका है वहीं विधायक भी अपने सवालों के साथ तैयार हैं। विपक्ष के पास सरकार को घेरने के कई मुद्दे हैं जिनको लेकर आज अंतिम रणनीति बनेगी। विपक्ष का ये आरोप है कि मंत्री सवालों का जवाब तक नहीं दे पाते। विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने कहा कि विधायकों से उनका आग्रह रहेगा कि वे सदन में अपनी बात को शांतिपूर्ण ढंग से अच्छे से रखें। साथ ही राज्य की दिशा क्या हो, इस पर सारगर्भित चर्चा करें।