कॉर्बेट क्षेत्र में पेड़ काट रहे दो वन तस्कर गिरफ्तार, लापरवाही बरतने पर दो वनकर्मियों पर भी गिरी गाज

कॉर्बेट प्रशासन ने गिरफ्तार दोनों व्यक्तियों को वन तस्कर बताया है। वहीं, प्रशासन ने लापरवाही बरतने पर 2 वनकर्मियों को निलंबित करने की कार्रवाई की है।

Share

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व प्रशासन ने ढेला रेंज के बफर क्षेत्र से लकड़ी काट रहे दो व्यक्तियों को वन विभाग ने पकड़ा है। Two Forest Smugglers Arrested from Corbett Tiger Reserve दोनों व्यक्तितों से 36 यूकेलिप्टिस लकड़ी के गिल्टे बरामद किए गई हैं। कॉर्बेट प्रशासन ने गिरफ्तार दोनों व्यक्तियों को वन तस्कर बताया है। वहीं, प्रशासन ने लापरवाही बरतने पर 2 वनकर्मियों को निलंबित करने की कार्रवाई की है। कॉर्बेट पार्क के डायरेक्टर डॉ. धीरज पांडे ने बताया कि कॉर्बेट टाइगर रिजर्व प्रशासन को 2 दिन पूर्व सूचना मिली थी कि ढेला रेंज के बेला भागर ब्लॉक, पथरूवा पूर्वी बीट, कक्ष संख्या-6 के बफर क्षेत्र में कुछ तस्कर भारी मात्रा में यूकेलिप्टिस के पेड़ों का कटान कर रहे हैं। सूचना पर कॉर्बेट अधिकारियों के निर्देश पर लगातार क्षेत्र में जांच के साथ ही संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ भी की जा रही थी।

वहीं गुरुवार को कॉर्बेट प्रशासन ने लकड़ी काट रहे वन तस्करों को 36 यूकेलिप्टिस लकड़ी के गिल्टों के साथ गिरफ्तार किया है। धीरज पांडे ने कहा कि गिरफ्तार दोनों वन तस्करों की पहचान मोहम्मद गफूर पुत्र गुलाम रसूल निवासी ग्राम कुमुगडार थाना रामनगर और शमशेर अली पुत्र आलम गीर निवासी ग्राम कुमुगडार थाना रामनगर के रूप में की गई है। तस्करों के पास से 2 बुग्गी (हाथ रिक्शा) और एक बाइक बरामद की है। गिरफ्तार वन तस्करों के खिलाफ वन अधिनियमों के तहत कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि लकड़ी काटने के मामले पर संबंधित सेक्शन के वन दारोगा भरत सिंह गुसाईं और वन आरक्षी गोधन सिंह की लापरवाही मानते हुए दोनों को निलंबित किया गया है।