उत्तराखंड: बोर्ड परीक्षा से जुड़ी बड़ी खबर, इन शिक्षकों को मिलेगा अतिरिक्त वेतन..करना होगा खास काम

Share

देहरादून: महानिदेशक, विद्यालयी शिक्षा बंशीधर तिवारी की अध्यक्षता में बड़ी बैठक की गई । बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ वर्चुअल स्टुडियों के माध्यम से पीएम मोदी के परीक्षा पे चर्चा 2023 कार्यक्रम सहित कई मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में शिक्षकों और बोर्ड परीक्षा को लेकर भी कई निर्देश दिए गए है। बैठक में महानिदेशक द्वारा समस्त अधिकारियों को आगामी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों के लिए मजबूती से आगे बढने के लिये निर्देशित किया गया।

 

डीजी शिक्षा ने निर्देश दिए कि कठिन विषयों में शिक्षकों के द्वारा अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन कराया जाये। जो शिक्षक अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन करेंगें उन्हें प्रोत्साहन के रूप में मानदेय एवं प्रशंसा पत्र भी प्रदान किया जायेगा। इस दौरान वर्ष बोर्ड परीक्षाफल को उत्कृष्ठ स्तर पर ले जाने के लिए प्रेरित किया गयां, साथ ही प्रोत्साहित किया गया। वहीं उन्होंने निर्देश दिए कि मुख्य शिक्षा अधिकारी जनपद स्तर पर 15 दिनों के अन्तर्गत यह समीक्षा कर ले कि विद्यालय के द्वारा छात्र-छात्राओं को पुराने प्रश्नपत्र के पैर्टन एवं उन्हे हल कराने की विधि के अनुसार तैयारी की गयी है या नहीं। इस आश्सय का प्रमाण पत्र मुख्य शिक्षा अधिकारी को राज्य स्तर पर प्रस्तुत करना है।

बैठक में निर्देश दिए गए कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए मुख्य शिक्षा अधिकारी 01 माह में कम से कम 10 विद्यालयों का अनुश्रवण करेंगे। इसके साथ ही महानिदेशक द्वारा समग्र शिक्षा के अन्तर्गत आगामी दिवसों में सम्पादित होने वाली बैण्ड प्रतियोगिता के लिए जनपदों को 02 उत्कृष्ठ रिकार्डेड वीडियो भी एक बालक श्रेणी एवं एक बालिका श्रेणी में 20 दिसम्बर 2022 से पूर्व राज्य परियोजना कार्यालय, समग्र शिक्षा उत्तराखण्ड को उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया गया। महानिदेशक द्वारा पह भी निर्देशित किया गया कि प्रतिभागी टीमों का चयन निर्धारित नियमों के अनुसार ही किया जाये।