Uttarakhand Weather: पहाड़ी इलाकों में आज होगी बारिश, झोंकेदार हवाएं चलने का येलो अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से देहरादून समेत उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार और अल्मोड़ा जिले में झोंकेदार हवाओं का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Share

बीते दिनों से गर्मी अपना असर दिखाने लगी है। लेकिन मौसम विभाग ने कुछ राहत का अनुमान जारी किया है। उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम बदलने की संभावना है। Uttarakhand Weather Update शनिवार से उत्तराखंड के कई जिलों में मौसम में परिवर्तन आ सकता है। कल से बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। 14 अप्रैल को अधिकांश क्षेत्रो में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। बारिश का यह सिलसिला 15 और 16 अप्रैल को भी देखने को मिलेगा। हांलाकि इसके बाद 17 अप्रैल से मौसम साफ होगा। आज 30 से 40 किलोमीटर की तेज रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चलेंगी। चार हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से देहरादून समेत उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार और अल्मोड़ा जिले में झोंकेदार हवाओं का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड में बीते कुछ दिनों से गर्मी अपना असर दिखाने लगी है। मैदानी इलाकों में गर्मी का असर साफ नजर आ रहा है। इस बीच मौसम विभाग ने शनिवार से प्रदेशभर में मौसम में बदलाव का पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग ने हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने मौसम का पूर्वानुमान करते हुए बताया कि शनिवार से मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा। बता दें कि जैसे-जैसे उत्तराखंड में तापमान बढ़ रहा है वैसे ही मैदानी इलाकों में गर्मी बढ़ रही है। पहाड़ी जनपदों में जंगलों में लगने वाली आग ने भी कहर बरपान शुरू कर दिया है। इसी महीने के आंकड़ों की बात करें तो 1 अप्रैल से लेकर के 11 अप्रैल तक उत्तराखंड में तकरीबन 173 आग की घटनाएं हो चुकी हैं। इन घटनाओं से अब तक 188 हेक्टर वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है। अब तक तकरीबन 4 लाख का नुकसान प्रदेश को हो चुका है। ऐसे में अगर मौसम बदलने के साथ बूंदाबांदी के साथ-बरसात होती है तो फॉरेस्ट फायर से राहत मिलने की उम्मीद है।