उत्तराखंड मौसम अपडेट: कोहरे और कड़ाके की ठंड के लिए हो जाएं तैयार, जानें मौसम का हाल

मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई है। अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार जिले के कुछ इलाकों में सुबह के समय कोहरा छाने से ठंड बढ़ सकती है।

Share

उत्तराखंड में मौसम विभाग ने 8 दिसंबर तक के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। Uttarakhand Weather Today अगले 24 से 48 घंटे में भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि बर्फबारी का पूर्वानुमान सटीक साबित हुआ था। अब कुमाऊं और गढ़वाल क्षेत्र में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। अगले 24 से 48 घंटे में आसमान पर बादल मंडराने लगेंगे। मौसम विभाग के अनुसार कुमाऊं मंडल के पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चंपावत, नैनीताल और ऊधमसिंहनगर जनपदों में कहीं-कहीं बहुत हल्की से हल्की वर्षा होने की संभावना है। 5 दिसंबर को राज्य के ऊधमसिंहनगर और हरिद्वार जनपदों के कुछ भागों में सुबह के समय कोहरा छाने की संभावना जताई गई है। इस बीच अन्य जनपदों में मौसम शुष्क रह सकता है।

मौसम विभाग ने तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए चमोली, बागेश्वर तथा पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में कहीं-कहीं गर्जन वाले बादल विकसित होने की बात कही है। उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी से अचानक ठंड बढ़ गई है। बर्फबारी ने मौसम का मिजाज बदल दिया है। मौसम के बदले मिजाज से अब लोगों को दिन में भी ठिठुरन महसूस हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि कुमाऊं और गढ़वाल के जिलों में बारिश से मैदानी इलाकों का पारा लुढ़क सकता है। तापमान में गिरावट से सर्दी बढ़ना तय है। स्कूली बच्चों पर मौसम के बदले मिजाज का असर दिखने भी लगा है। बच्चों ने गर्म कपड़े निकाल लिए हैं। ठंड को मात देने के लिए अलाव जलाने की जरूरत महसूस की जा रही है।