उत्तराखंड में बदलेगा मौसम का मिजाज, दो पहाड़ी जिलों में बारिश और बर्फबारी के आसार

उत्तराखंड में मौसम विभाग के अनुसार आज से हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ सकती है। दो और तीन नवंबर को प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी और निचले इलाकों में बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं।

Share

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदलने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार आज से हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ सकती है। Uttarakhand Rain And Snowfall Alert दो और तीन नवंबर को प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी और निचले इलाकों में बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं। सुबह-शाम गुलाबी ठंड पड़ने से पहाड़ों में मौसम खुशनुमा बना हुआ है। वहीं मैदानी क्षेत्रों में भी तापमान में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता कम है लेकिन अगले दो से तीन दिन में ताजा पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश में दस्तक दे सकता है। इसके बाद उच्च हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी के आसार बन रहे हैं । उत्तराखंड के मैदानी जिलों में तापमान बढ़ने से गर्मी का एहसास होने लगा है। उत्तराखंड में पोस्ट मानसून में सूखा होने के कारण मैदानी क्षेत्र दिन के समय तप रहे हैं।

वहीं राजधानी देहरादून की बात करें तो यहां मौसम मुख्यत: साफ रहेगा। बता दें कि उत्तराखंड में सुबह-शाम ठंड और दिन में चटख धूप खिल रही है। जिससे मौसम सुहावना बना हुआ है। हालांकि उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी से निचले इलाकों में सर्द हवाएं चल रही हैं। जिस कारण ठंड में इजाफा हो गया है। वहीं पहाड़ी जिलों में ठंड बढ़ने से लोगों ने गर्म कपड़े निकालने शुरू कर दिए हैं। बच्चे और बुजुर्ग वायरल फीवर की चपेट में आ रहे हैं। इनमें कई मरीजों को बुखार की शिकायत है तो कई गले में दर्द,सर दर्द, उल्टी दस्त, जोड़ों के दर्द और सूखी खांसी की शिकायतों पर अस्पताल पहुंच रहे हैं। दोपहर में धूप के बाद एकाएक तापमान घट- बढ़ रहा है जिससे बुजुर्गों और बच्चों की सेहत पर असर पड़ रहा है।