मौसम अपडेट: उत्तराखंड में आज से होगी झमाझम बारिश, भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

उत्तराखंड में आज से प्री-मानसून बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। प्रदेशभर में अच्छी बारिश होने की संभावना है। बारिश को लेकर राज्य के सभी जिलों में येलो अर्लट भी जारी किया गया है।

Share

उत्तराखंड में बीते दिन कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई। जिससे तापमान में गिरावट आ गई है और बारिश के कारण मौसम खुशनुमा बना हुआ है। Uttarakhand Weather Report Today वहीं बारिश होने से लोगों को चिलचिताली गर्मी से भी राहत मिली है। इसी के साथ मौसम भी सुहाना हो गया। उत्तराखंड में आज से प्री-मानसून बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। प्रदेशभर में अच्छी बारिश होने की संभावना है। बारिश को लेकर राज्य के सभी जिलों में येलो अर्लट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार आज से 26 जून तक राज्य में अच्छी बारिश होने की संभावना है। गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली चमकने और झोंकेदार हवाएं चलने का अनुमान जताया गया है। हवा 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ़ बिक्रम सिंह ने कहा कि 25 जून के बाद उत्तराखंड में कभी भी मानसून प्रवेश कर जाएगा, जो अगले दो-तीन दिन में पूरे राज्य में पहुंच जाएगा। भारी बारिश के चलते खासतौर पर चारधाम यात्रा पर निकले तीर्थयात्रियों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही कुमाऊं मंडल के चार जिलों में तीन दिन का भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 27, 28 और 30 जून को प्रदेश के अधिकांश जिलों में भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट किया गया है। इस दौरान पहाड़ों पर कहीं हल्का तो कहीं भारी भूस्खलन होने की आशंका है। इससे रास्ते भी प्रभावित हो सकते हैं। ऐसे में खासतौर पर चारधाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों को पूर्वानुमान के अनुसार सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। कहीं-कहीं पर नदियों में जलस्तर बढ़ने एवं रास्तों आदि में जलभराव से नुकसान होने की आशंका है।