Uttarakhand Politics: भाजपा से किसे मिलेगा राज्‍यसभा का टिकट, उम्मीदवार के नाम पर बढ़ा सस्पेंस

उत्तराखंड में राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी का कार्यकाल खत्म होने के चलते रिक्त हुई एक राज्यसभा सीट के लिए मतदान 27 फरवरी को होगा।

Share

उत्तराखंड से राज्यसभा का टिकट किसे मिलेगा, इसको लेकर कयासबाजी शुरू हो गई है। प्रदेश में राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी का कार्यकाल खत्म होने के चलते रिक्त हुई एक राज्यसभा सीट के लिए मतदान 27 फरवरी को होगा। Rajya Sabha Election 2024 मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय आठ फरवरी को इसकी अधिसूचना जारी करेगा। ऐसे में बीजेपी इस बार राज्यसभा उम्मीदवार किसे बना सकती है इसकी तो आभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। 15 फरवरी तक राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन होगा। 16 फरवरी को स्क्रूटनी होगी। 20 फरवरी को नाम वापसी का अवसर मिलेगा। 27 फरवरी को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक विधानसभा में मतदान होगा। शाम पांच बजे से मतगणना होगी। माना जा रहा है कि अनिल बलूनी को फिर से राज्यसभा भेजा जा सकता है।

हालांकि पार्टी के अंदर अनिल बलूनी को लोकसभा का चुनाव लड़ाने की कयासबाजी चल रही है। अनिल बलूनी पौड़ी गढ़वाल सीट से आते हैं। ऐसे में एक धड़ा उन्हें लोकसभा चुनाव में उतारने की बात भी कर रहा है। पौड़ी गढ़वाल सीट पर तीरथ सिंह रावत वर्तमान में सांसद हैं। इस सीट पर पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत भी दावेदार माने जा रहे हैं। लेकिन जिस तरह से भाजपा अब तक चौंकाती आई है। ऐसे में किसी को भी राज्यसभा भेज सकती है। जबकि किसी को भी लोकसभा से चुनाव लड़ा सकती है। वर्तमान में उत्तराखंड से नरेश बसंल और डॉ कल्पना सैनी भी राज्यसभा सांसद है। ऐसे में इस बार भाजपा राज्यसभा किसको भेजती है। इसके लिए अभी इंतजार करना होगा।