आदि कैलाश के साथ इन धार्मिक स्थलों के लिए शुरू होगा विंटर टूरिज्म, धामी जल्द शुरू होंगी हेली सेवाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना के अनुरूप पर्यटन विभाग द्वारा पिथौरागढ़ जिले के धारचूला क्षेत्र में स्थित आदि कैलाश अथवा छोटा कैलाश, ओम पर्वत, पार्वती सरोवर पवित्र धार्मिक स्थलों के दर्शनों के लिए हेली सेवाएं प्रारम्भ की जा रही है।

Share

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सचिवालय में आदि कैलाश की यात्रा पर आने वाले पर्यटकों के लिए सुविधाओं और कनेक्टिविटी को सुदृढ़ करने के लिए पर्यटन विभाग के साथ बैठक की। Uttarakhand Winter Tourism Scheme बैठक में जानकारी दी गई कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना के अनुरूप पर्यटन विभाग द्वारा पिथौरागढ़ जिले के धारचूला क्षेत्र में स्थित आदि कैलाश अथवा छोटा कैलाश, ओम पर्वत, पार्वती सरोवर पवित्र धार्मिक स्थलों के दर्शनों के लिए हेली सेवाएं प्रारम्भ की जा रही है। बैठक में जानकारी दी गई कि हेली सेवाएं प्रारम्भिक रूप से छः माह के लिए संचालित किये जाने का प्रस्ताव है। छः माह के उपरांत यात्रा संचालन का व्यापक परीक्षण कर भविष्य में इस योजना को नियमित रूप से यात्रियों के लिए संचालित किया जा सकेगा।

मुख्य सचिव ने पर्यटन विभाग को आदि कैलाश क्षेत्र में पर्यटकों के लिए मूलभूत सुविधाओं को विकसित करने की कार्ययोजना पर गंभीरता और तत्परता से कार्य करने के निर्देश दिए हैं। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने बीते अक्टूबर में आदि कैलाश के दर्शन किए। इसके बाद पीएम गूंजी गांव भी गए। वहां से अल्मोड़ा के जागेश्वर धाम पहुंचे। जागेश्वर धाम से वापस पिथौरागढ़ लौटकर पीएम ने जनसभा की। इस यात्रा के बाद पिथौरागढ़ के धार्मिक स्थलों को विश्व के मानचित्र में लाने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए धामी सरकार ने पहल की है। प्रधानमंत्री की परिकल्पना के अनुरूप पर्यटन विभाग द्वारा पिथौरागढ़ जिले के धारचूला क्षेत्र में स्थित आदि कैलाश अथवा छोटा कैलाश, ओम पर्वत, पार्वती सरोवर पवित्र धार्मिक स्थलां के दर्शनों के लिए हेली सेवाएं प्रारम्भ की जा रही हैं। आदि कैलाश एवं ओम पर्वत के दर्शन पर्यटकों द्वारा जौलिंगकौंग एवं नाबीढांग से कराये जाने की योजना है।