उत्तराखंड के युवा हो जाएं तैयार, पुलिस में निकली SI सहित कई पदों पर भर्तियां..सैलरी 1 लाख से अधिक

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने सब इंस्पेक्टर सिविल पुलिस, सब इंस्पेक्टर इंटेलिजेंस, प्लाटून कमांडर गुल्मनायक और फायर स्टेशन सेकेंड ऑफिसर पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

Share

पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे ग्रेजुएट युवाओं के बहुत ही अच्छी खबर है। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने सब इंस्पेक्टर सिविल पुलिस, सब इंस्पेक्टर इंटेलिजेंस, प्लाटून कमांडर गुल्मनायक और फायर स्टेशन सेकेंड ऑफिसर पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इच्छुक अभ्यर्थी इन पदों के लिए आज, 31 जनवरी 2024 से 20 फरवरी 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट ukpsc.net.in पर जमा करना होगा। कुल 222 पदों पर भर्तियां की जानी हैं। इन पदों में सब इंस्पेक्टर (सिविल पुलिस) के 65 पद, सब इंस्पेक्टर के 43 पद, गुलनायक के 89 पद और फायर 2 ऑफिसर के 25 पद शामिल हैं। अभ्यर्थी जारी विज्ञापन के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। फायर 2 ऑफिसर पद के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से साइंस में ग्रेजुएट होना चाहिए।

अन्य पदों के लिए अधिकतम योग्यता ग्रेजुएशन मांगी गई है। आवेदक की उम्र 21 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी गई है। उम्र की गणना 1 जुलाई 2024 से की जाएगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क एवं प्रोसेसिंग फीस के भुगतान से छूट दी गई है। भर्ती के लिए हल्द्वानी, हरिद्वार, देहरादून, अल्मोड़ा, चंपावत, बागेश्वर, चमोली, टिहरी, पौड़ी, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, ऊधमसिंह नगर और पिथौरागढ़ में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन में आने वाली किसी भी समस्या के लिए अभ्यर्थी ukpschelpline@gmail.com पर ई-मेल कर सकते हैं। इन विभिन्न पदों पर आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा आदि प्रक्रिया के जरिए किया जाएगा। भर्ती परीक्षा का सिलेबस और पैटर्न आयोग ने जारी कर दिया है। कैंडिडेट आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। अभी एग्जाम शेड्यूल नहीं जारी किया गया है। चयनित अभ्यर्थियों को 44,900 रुपये से 1,42,400 रुपए (लेवल 7) प्रति माह सैलरी दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी जारी नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं।