उत्तराखंड: दो फरवरी को UCC का ड्राफ्ट सरकार को सौंपेगी कमेटी, तीन को कैबिनेट की लगेगी मुहर

दो फरवरी को यूनिफॉर्म सिविल कोड की गठित कमेटी फाइनल ड्राफ्ट राज्य सरकार को सौंपेगी। तीन फरवरी को उत्तराखंड कैबिनेट बैठक से प्रस्ताव पास होगा।

Share

उत्तराखंड में यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर लंबे समय से चल रही चर्चाओं पर जल्द ही विराम लगने वाला है। ucc bill in uttarakhand क्योंकि आगामी तीन फरवरी को होने वाली उत्तराखंड कैबिनेट बैठक में सरकार यूनिफॉर्म सिविल कोड के ड्राफ्ट को सदन के पटल पर रखने की मंजूरी देगी। दो फरवरी को यूनिफॉर्म सिविल कोड की गठित कमेटी फाइनल ड्राफ्ट राज्य सरकार को सौंपेगी। तीन फरवरी को उत्तराखंड कैबिनेट बैठक से प्रस्ताव पास होने के बाद 5 फरवरी से आहूत होने जा रहे उत्तराखंड विधानसभा के सत्र में धामी सरकार यूनिफॉर्म सिविल कोड का ड्राफ्ट सदन के पटल पर रखेगी। दरअसल, अभी तक जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक दो फरवरी को कमेटी यूनिफॉर्म सिविल कोड का फाइनल ड्राफ्ट धामी सरकार को सौंपेगी।

इसके बाद तीन फरवरी को इसी मसले पर उत्तराखंड सचिवालय देहरादून में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक होगी, जिसमें यूनिफॉर्म सिविल कोड के ड्राफ्ट को सदन के पलट पर रखने का प्रस्ताव पारित किया जाएगा। इसीलिए इस बार की कैबिनेट बैठक और विधानसभा सत्र पर सबकी नजर रहेगी। बताया जा रहा है कि इस महत्वपूर्ण कैबिनेट बैठक में न सिर्फ यूसीसी के प्रस्ताव पर मुहर लगेगी, बल्कि राज्य आंदोलनकारी को सरकारी नौकरी में 10 फ़ीसदी क्षैतिज आरक्षण दिए जाने संबंधी विधेयक, आगामी वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए आबकारी पॉलिसी, एकल महिलाओं को सब्सिडी पर लोन उपलब्ध कराए जाने संबंधी प्रस्ताव समेत तमाम विभागों से संबंधित अनेकों प्रस्तावो पर मुहर लगने की संभावना है।