उत्तरकाशी सुरंग हादसे का 8वां दिन: अब 41 जिंदगियों को बचाने जाएगा रोबोट..बनाया गया ये प्लान

उत्तरकाशी में टनल हादसे में आज मजूदरों को अंदर फंसे नौवां दिन है और अभी तक सफलता नहीं मिली है। अब मजदूरों को बचाने के लिए रोबोट्स की तैनाती होगी ताकि वे सुरंग की छत और मलबे के बीच की जगह का निरीक्षण कर सकें।

Share

उत्तरकाशी में टनल के भीतर फंसे 41 लोगों को 8 दिन हो गये हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन लगातार जारी है। Uttarkashi Tunnel Accident केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को टनल के निरीक्षण के बाद कहा कि अब 6 विकल्पों पर काम चल रहा है और इस पूरे ऑपरेशन में दो से ढाई दिन का वक्त और लग सकता है। उत्‍तराखंड आपदा प्रबंधन सचिव रंजीत कुमार सिन्‍हा ने कहा है कि उत्‍तरकाशी टनल हादसे में अब एक साथ कई स्‍थानों से बचाव अभियान तेज कर दिया गया है। मजदूरों को बचाने के लिए रोबोट्स की तैनाती होगी ताकि वे सुरंग की छत और मलबे के बीच की जगह का निरीक्षण कर सकें। इसके साथ ही एक और लाइफ सपोर्ट पाइप डाला जा रहा है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ सिल्कयारा सुरंग में हो रहे राहत और बचाव कार्यों का निरीक्षण करने के लिए सुरंग ढहने की जगह पर पहुंचे। उन्‍होंने अफसरों के साथ बैठक करते हुए कई फैसले लिए हैं। सचिव रंजीत कुमार सिन्‍हा ने बताया कि ‘हम ऑगर मशीन की मदद से 900 मिमी व्यास का पाइप डाल रहे हैं। हम 22 मीटर तक पहुंच चुके हैं और तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। रंजीत कुमार सिन्‍हा ने कहा कि सुरंग की छत और मलबे के बीच की जगह का निरीक्षण करने के लिए रोबोट तैनात किए जाएंगे ताकि जीवन बचाने के लिए एक और पाइपलाइन डाली जा सके। इसके अतिरिक्त, यदि पर्याप्त जगह है, तो इसका उपयोग श्रमिकों को वहां से सुरक्षित बाहर निकालने के लिए हो सकेगा।