कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत का एक्शन, निर्माणाधीन रिसॉर्ट में मारा छापा

बजून के घिंघारी गांव में जंगल काट कर बनाए जा रहे रिसोर्ट में बुधवार को आयुक्त दीपक रावत ने छापा मारा। इस दौरान आयुक्त को निर्माणाधीन रिसोर्ट में कई अनियमितता मिली जिसके बाद आयुक्त ने रिसोर्ट को सील कर दिया।

Share

कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने बजून के घिंघारी गांव स्थित एक रिसॉर्ट में छापेमारी की। Deepak Rawat Raided The Resort इस दौरान आयुक्त को निर्माणाधीन रिसोर्ट में कई अनियमितता मिली जिसके बाद आयुक्त ने रिसोर्ट को सील कर दिया। आयुक्त दीपक रावत को बड़े पैमाने पर चीड़ और बांज के पेड़, हिरण के अवशेष, अवैध रूप से संचालित आरा मशीन, पत्थर, बजरी और काटे गए पेड़ों के गिल्टे मिले हैं। जिसके बाद आयुक्त ने उप जिलाधिकारी प्रमोद कुमार को अवैध खनन की खरीद की जांच और वन विभाग के एसडीओ राजकुमार को सभी पेड़ों की जांच करने निर्देश दिए। जानकारी देते हुए आयुक्त दीपक रावत ने बताया कि बजून के ग्रामीणों ने शिकायत कर बताया था कि उनके गांव में अवैध रूप से हरे पेड़ काट कर रिसोर्ट का निमार्ण करा जा रहा है।

ग्रामीणों ने बताया कि रिजॉर्ट स्वामी द्वारा वन विभाग व ग्रामीणों की जंगल आने जाने वाली पगडंडी में अवैध सीसी मार्ग का निर्माण करा जा रहा है। ग्रामीणों की शिकायत के आधार पर आयुक्त दीपक रावत ने क्षेत्र का निरीक्षण किया। आयुक्त दीपक रावत को बड़े पैमाने पर चीड़ और बांज के पेड़, हिरण के अवशेष, अवैध रूप से संचालित आरा मशीन, पत्थर, बजरी और काटे गए पेड़ों के गिल्टे मिले हैं। जिसके बाद आयुक्त ने उप जिलाधिकारी प्रमोद कुमार को अवैध खनन की खरीद की जांच और वन विभाग के एसडीओ राजकुमार को सभी पेड़ों की जांच करने निर्देश दिए। इसके अलावा बजून क्षेत्र के फॉरेस्टर मनोज बुधलाकोटी के खिलाफ समय से उच्च अधिकारियों को सूचित न करने के मामले में कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए फॉरेस्टर के खिलाफ की गई कार्रवाई के दस्तावेजों तत्काल पेश करने के आदेश दिए।