उत्तराखंड: आज से विधानसभा सत्र, चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात, विपक्ष भी मुस्तैद; जानिए पहले दिन क्या रहेगा खास

आज 11 बजे से विस का बजट सत्र शुरू होगा। इसके बाद राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) का अभिभाषण होगा। पहले दिन अभिभाषण के अलावा अन्य कोई विधायी कार्य नहीं होंगे।

Share

विधानसभा का बजट सत्र आज 26 फरवरी से शुरू होगा और एक मार्च तक चलेगा। धामी सरकार के लिए सत्र की पूरी तैयारी कर ली है। Uttarakhand Assembly budget session वहीं, मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने बजट सत्र को लेकर सवाल खड़े करने शुरू कर दिये हैं। कांग्रेस ने बजट सत्र की समयावधि बढ़ाये जाने की मांग की है। सुबह 11 बजे से विस का बजट सत्र शुरू होगा। इसके बाद राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) का अभिभाषण होगा। पहले दिन अभिभाषण के अलावा अन्य कोई विधायी कार्य नहीं होंगे। राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित हो जाएगी। भोजनावकाश के बाद तीन बजे से फिर से सदन चलेगा। बजट सत्र के लिए पक्ष-विपक्ष के सभी विधायक देहरादून पहुंच गए हैं। विधानसभा सचिवालय ने भी सत्र के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है। विधायकों की ओर से 300 से अधिक प्रश्न मिले हैं।

आज से शुरू होने जा रहे विधानसभा के बजट सत्र को लेकर एसएसपी देहरादून द्वारा ड्यूटी में नियुक्त पुलिस बल को रविवार को ब्रीफ किया गया। ब्रीफिंग के बाद एसएसपी द्वारा उच्च अधिकारियों के साथ निरीक्षण कर विधानसभा के अंदर और बाहर की सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। रविवार देर रात विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण के यमुना कॉलोनी स्थित आवास पर कार्यमंत्रणा समिति की बैठक हुई, जिसमें एक मार्च तक सदन संचालित करने के लिए एजेंडा तय किया गया। वहीं, 5 दिवसीय बजट सत्र को लेकर कांग्रेस ने धामी सरकार पर कई सवाल खड़े किए हैं।कांग्रेस का कहना है कि सरकार ने बजट सत्र की समयावधि को कम रखा है। सालभर के विभागीय बजट को लेकर चर्चा होनी चाहिए। लेकिन सरकार ने बजट सत्र को शॉर्ट कर रखा है। उधर कांग्रेस ने बजट सत्र गैरसैंण में आहूत न करके देहरादून विधानसभा में आहूत करने पर भी नाराजगी जताई है।