आबकारी विभाग के अफसरों को दो टूक चेतावनी, नकली शराब के बढ़ते मामलों पर अब कर्मचारियों पर गिरेगी गाज

उत्तराखंड में अवैध और नकली शराब के बड़े प्रकरण सामने आ रहे हैं। अब आबकारी आयुक्त हरिश्चंद्र सेमवाल ने राज्य में अवैध और नकली शराब के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

Share

उत्तराखंड में आबकारी विभाग इन दिनों चर्चाओं में है। न केवल नकली शराब और अवैध रूप से शराब बेचे जाने के मामले को लेकर विभाग की जमकर किरकिरी हो रही है। Excise Commissioner instructions to officers राज्य में अवैध और नकली शराब के बड़े प्रकरण सामने आ रहे हैं। पहले देहरादून, फिर हरिद्वार और उसके बाद ऊधमसिंह नगर जिले में सामने आए अवैध शराब के मामलों ने आबकारी विभाग की पेशानी पर बल डाल दिए हैं। इस सबके बीच आबकारी विभाग के आयुक्त हरिश्चंद्र सेमवाल अफसरों को निर्देश जारी करते हुए अवैध शराब पर अल्टीमेटम दे दिया है। आबकारी आयुक्त हरिश्चंद्र सेमवाल ने राज्य में अवैध और नकली शराब के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

जारी पत्र में उन्होंने चिंता जाहिर की है कि राज्य में अवैध और नकली शराब के बड़े प्रकरण सामने आ रहे हैं। इससे साफ है कि इस अवैध कारोबार पर प्रभावी अंकुश नहीं है। यह राजस्व हित के साथ-साथ जनहित का गंभीर मामला है। उन्होंने निर्देश दिए कि अवैध और नकली शराब के धंधे पर अंकुश लगाने के लिए सूचना तंत्र को मजबूत किया जाए। साथ ही प्रवर्तन की कार्रवाई को और अधिक मजबूत बनाया जाए। ताकि राजस्व और जनता को होने वाले नुकसान से बचा जा सके। उन्होंने हिदायत दी कि इस संवेदनशील और गंभीर विषय पर किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और संबंधित कर्मचारी की जवाबदेही तय करते हुए उस पर कठोरतम कार्रवाई की जाएगी।