Uttarakhand Budget: राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ बजट सत्र, गिनाई सरकार की बड़ी उपलब्धियां

बजट सत्र की शुरूआत राज्यपाल के अभिभाषण से हुई। राज्यपाल ने सदन में कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में कई बड़े काम हुए हैं। समान नागरिक संहिता को उत्तराखंड विधानसभा से पास किया गया है।

Share

उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो गया है। राज्यपाल के अभिभाषण से सत्र की शुरुआत हुई। आज सत्र में सरकार वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश करेगी। Uttarakhand Assembly budget session begins इसका आकार 90 हजार करोड़ रुपये से अधिक होने की आशंका है। राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सदन की कार्यवाही में भाग लिया। राज्यपाल ने कहा कि विकसित भारत के संकल्प में विकसित उत्तराखंड परिकल्पना नहीं विश्वास है। प्रदेश की तरक्की में अहम योगदान देने वालों का आभार जताते हुए उन्होंने कहा कि विगत वित्तीय वर्ष 2023-24 में कई उपलब्धि हासिल हुई है। हमारा प्रदेश सर्वश्रेष्ठ राज्यों की श्रेणी में खड़ा होगा। भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने की कड़ी में सशक्त उत्तराखंड @ 2025 से कई आयाम हासिल किए गए।

राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में कहा कि उत्तराखंड को अगले पांच सालों में देश के अग्रणी राज्यों में शामिल किए जाने की दिशा में सरकार काम कर रही है। बद्रीनाथ धाम को मास्टर प्लान के तहत आगे बढ़ाया जा रहा है। पर्यटन नीति 2023 को मंजूरी दी गई है। टिहरी में वाटर क्रीड़ा का आयोजन भी किया गया है। शिक्षा विभाग के द्वारा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए काम किए जा रहे हैं। उत्तराखंड बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए बैक पेपर की शुरुआत की गई गई है। मेधावी छात्रों के लिए सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति योजना शुरू की गई है। उत्तराखंड विधानसभा के बजट सत्र के दौरान राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में यूसीसी विधेयक का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इस कानून से सभी कानूनों में एकरूपता आएगी, महिलाओं को सुरक्षित माहौल देने के लिए प्रत्येक थाने में महिला डेस्क बनाई गई है।