Uttarakhand Budget 2024: 26 फरवरी से 1 मार्च तक चलेगा बजट सत्र, राज्य में विकास की गति को मिलेगी और तेजी

26 फरवरी से 1 मार्च तक विधानसभा का बजट सत्र आयोजित किया जाएगा। इसके लिए विधानसभा सचिवालय स्तर से तमाम तैयारियां युद्ध स्तर पर की जा रही है।

Share

26 फरवरी से देहरादून में उत्तराखंड विधानसभा का बजट सत्र आयोजित होने जा रहा है। जिसकी तैयारियां सरकार ने तेज कर दी हैं। Uttarakhand Budget Session तय तिथियां के मुताबिक, 26 फरवरी से 1 मार्च तक विधानसभा का बजट सत्र आयोजित किया जाएगा। इसके लिए विधानसभा सचिवालय स्तर से तमाम तैयारियां युद्ध स्तर पर की जा रही है। विधानसभा बजट सत्र को लेकर विधायकों की ओर से विधानसभा सचिवालय को 250 से अधिक प्रश्न प्राप्त हो चुके हैं। आज धामी मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई गई है। माना जा रहा है कि इसमें बजट को लेकर चर्चा होगी। साथ ही कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लग सकती है। उम्मीद जताई जा रही है कि धामी सरकार 27 या 28 मार्च को बजट पेश कर सकती है।

26 फरवरी से शुरू हो रहे बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण होगा। इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। विधानसभा की ओर से सभी विधायकों को पत्र जारी कर सदन में उठाए जाने वाले लोक महत्व की सूचनाएं मांगी गई है। विधानसभा सचिवालय ने सभी विधायकों से नियम 53, 58, 299 और 300 के तहत उठाए जाने वाले मुद्दों की सूचना मांगी है। संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि विधानसभा बजट सत्र के पहले दिन यानी 26 फरवरी को राज्यपाल का अभिभाषण होगा। इसके बाद कार्यमंत्रणा समिति की बैठक कर आगे की रूपरेखा तय की जाएगी। आगामी वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए यह बजट, जेंडर बजट होगा, जिससे विकास की गतिविधियां बढ़ेगी। साथ ही हर वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुए बजट तैयार किया गया है. क्योंकि यह बजट तमाम लोगों से सुझाव लेने के बाद तैयार किया गया है।