देहरादून DM कार्यालय का फर्जी नियुक्ति पत्र देने वाला आरोपी अरेस्ट, मोबाइल पर ऐसे तैयार करता था ज्वाइनिंग लेटर

देहरादून पुलिस के हत्थे राज्य सम्पत्ति विभाग का फर्जी अधिकारी चढ़ा है। जो कि फर्जी तरीके से कागज तैयार कर लोगों को नौकरी के कागज उपलब्ध कराता था।

Share

फर्जी तरीके से कागज तैयार कर लोगों को नौकरी के कागज उपलब्ध कराने वाला जालसाज देहरादून पुलिस के हत्थे चढ़ गया है। fraud in dehradun फर्जी अधिकारी को कोतवाली नगर पुलिस ने रेलवे स्टेशन के पीछे बारात घर के पास से गिरफ्तार किया है। आरोपी के कब्जे से अलग-अलग विभागों के फर्जी पहचान पत्र और अन्य दस्तावेज बरामद किए गए हैं। आरोपी ने देहरादून के सहस्त्रधारा रोड निवासी एक युवती के पिता से जिलाधिकारी देहरादून कार्यालय में नौकरी दिलाने के नाम पर 20 हजार रूपए लिए और फर्जी ज्वाइनिंग लेटर पकड़ा दिया। जब पुलिस ने आरोपी को पकड़ा तो उसने बताया कि उसने अपने मोबाइल पर Picsart और Pixelleb नाम से 02 एप डाउनलोड किये गये थे, जिनकी सहायता से वह नाम परिवर्तन कर पहचान पत्र तथा सरकारी आदेशों पर एडिटिंग कर हस्ताक्षर व मोहर स्कैन कर फर्जी दस्तावेज तैयार करता था।

आरोपी की गिरफ्तारी के बाद एक साथ कई मामले की सच्चाई सामने आई है। पुलिस ने 34 वर्षीय पौड़ी गढवाल निवासी संजय कुमार को अरेस्ट किया है। पूछताछ में आरोपी संजय कुमार द्वारा बताया गया कि वह बी0ए0 पास है। वह कचहरी में नैना फोटो स्टेट के नाम से एक दुकान मे नोटरी व अटैस्टेड का काम करता है। वही पर राज्य सरकार और केन्द्र सरकार के विभिन्न विभागों में अलग-अलग पद की अवनीत भट्ट के नाम से फर्जी पहचान पत्र और अवनीत भट्ट व संजय कुमार के नाम से अलग-अलग आधार कार्ड बनाये गये, जिससे उसने समाज कल्याण विभाग में पेन्शन, वृद्धावस्था पेंशन, आर्थिक योजना तथा श्रम विभाग में लोन का पैसा सेटेलमेन्ट का झांसा देकर कई लोगों से पैसों की ठगी की गयी। आरोपी ने ऐसे ही शिवानी मुयाल के साथ की। शिवानी मुयाल का फर्जी ज्वॉइनिंग लैटर तैयार कर उस पर जिलाधिकारी देहरादून के हस्ताक्षर स्कैन कर फर्जी नियुक्ति पत्र बनाया गया था। लेकिन जब वे नियुक्ति पत्र लेकर डीएम कार्यालय पहुंचे तो सारा भेद खुल गया।