Chardham Yatra 2024: चारधाम यात्रा का काउंटडाउन शुरू, जानिए कब शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

पर्यटन विभाग ने चारधाम यात्रा की तैयारियां शुरू कर दी गई है। मार्च के अंत तक पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित होने के बाद पंजीकरण शुरू कर दिए जाएंगे।

Share

चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है। अब जल्द ही चारधाम यात्रा शुरू होने वाली है। बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि 14 फरवरी को (बसंत पंचमी) तय हो गई है। CharDham Yatra 2024 Registration गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया के दिन खोले जाते हैं। ऐसे में उत्तराखंड सरकार भी चारधाम यात्रा की तैयारियों में जुट गई है। पर्यटन विभाग द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई है। मार्च के अंत तक पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित होने के बाद पंजीकरण शुरू कर दिए जाएंगे। इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल को अपडेट कर दिया गया है। चारधाम यात्रा की तैयारी के लिए पर्यटन विभाग द्वारा गढ़वाल मंडल आयुक्त को 5 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है इस राशि को केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम में तीर्थ यात्रियों को बेहतर व्यवस्थाएं देने पर खर्च किया जाना है।

चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए पंजीकरण व्यवस्था में इस बार कुछ बदलाव किया गया है। तीर्थ यात्रियों को चारों धामों में भीड़भाड़ और व्यवस्थाओं के विषय में ऑनलाइन पोर्टल पर जानकारी मिल सकेगी जिससे तीर्थ यात्रियों की यात्रा सुगम हो सके। महाशिवरात्रि के अवसर पर 8 मार्च को केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित होगी जबकि बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई को सुबह 6:00 बजे खुलने हैं। परंपरा के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने हैं। अभी मंदिर समिति द्वारा कपाट खोलने की औपचारिक घोषणा होनी बाकी है। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा यात्रा के दौरान पर्यटन विभाग व्यवस्थाओं की लगातार मॉनिटरिंग करता है। यही वजह है कि साल 2023 में बड़ी संख्या में श्रद्धालु आए। उन्होंने कहा रिकॉर्डतोड़ पर्यटकों का आना उत्तराखंड के लिए बड़े ही सौभाग्य की बात है। उन्होंने कहा चारधाम यात्रा से प्रदेश की इकोनॉमी बूस्ट होती है।