Chardham Yatra: वाहनों के लिए ग्रीन कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें आवेदन

चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए शासन, कमर्शियल वाहनों के लिए ग्रीन कार्ड जारी करता है। जिससे वाहन संबंधी सभी जानकारियां शासन के पास उपलब्ध हों।

Share

चार धाम यात्रा 2024 को लेकर राज्य सरकार की ओर से अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इस बार यात्रा मई में शुरू होगी। Green Card In Chardham Yatra चारधाम यात्रा के दौरान हर साल लाखों श्रद्धालु धामों के दर्शन करने आते हैं। बड़ी संख्या में श्रद्धालु कमर्शियल वाहनों के जरिए धामों तक पहुंचते हैं। ऐसे में श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए शासन, कमर्शियल वाहनों के लिए ग्रीन कार्ड जारी करता है। जिससे वाहन संबंधी सभी जानकारियां शासन के पास उपलब्ध हों। चार धाम यात्रा को देखते हुए ग्रीन कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसमें कार्ड बनाने को इच्छुक वाहन स्वामियों को आवेदन-पत्र उपलब्ध कराने व आवेदन की समस्त प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी दी जा रही हैं। एआरटीओ ऋषिकेश अरविंद पांडे ने बताया कि इच्छुक वाहन स्वामी एआरटीओ ऋषिकेश कार्यालय पहुंचकर आवेदन कर सकते हैं। ग्रीन कार्ड बनाने में विभाग वाहन स्वामियों को आवश्यक परामर्श व सहयोग प्रदान कर रहा है।

ग्रीन कार्ड बनवाने के लिए कमर्शियल वाहन स्वामी को वाहन से जुड़े तमाम दस्तावेज दिखाने होते हैं। जिसमें वाहन पंजीयन प्रमाणपत्र, उत्तराखंड राज्य का टैक्स जमा प्रमाणपत्र, फिटनेस सर्टिफिकेट, उत्तराखंड का परमिट, वाहन का बीमा सर्टिफिकेट, प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र शामिल हैं। ग्रीन कार्ड के लिए आवेदन करने पर वाहन स्वामियों को शुल्क भी जमा करना होता है। तय किए गए शुल्क के अनुसार छोटे वाहन के लिए 400 रुपए, माध्यम और बड़े वाहन के लिए 600 रुपए तय किया गया है। परिवहन ऑफिस में वाहनों की जांच होने के बाद वाहन स्वामी ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही माध्यमों से ग्रीन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है। ऑनलाइन माध्यम से ग्रीन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो उत्तराखंड सरकार की इस वेबसाइट https://greencard.uk.gov.in/ पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।