CM धामी ने दी छात्र-छात्राओं को सौगात, मोबाइल साइंस लैब को दिखाई हरी झंडी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को राज्य के सरकारी विद्यालयों में पढ़ रहे छात्र-छात्रओं के लिए चार मोबाईल सांइस लैब को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Share

धामी सरकार शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के साथ ही बच्चों को विज्ञान सीखाने पर जोर दे रही है। Mobile Science Lab in Uttarakhand इसके लिए सरकार ने प्रदेश के ग्रामीण और पर्वतीय क्षेत्रों के बच्चों में विज्ञान को लोकप्रिय बनाने के लिए मोबाइल साइंस लैब की शुरुआत की है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को राज्य के सरकारी विद्यालयों में पढ़ रहे छात्र-छात्रओं के लिए चार मोबाईल सांइस लैब को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। लैब ऑन व्हील्स योजना के पहले चरण के तहत चार मोबाइल साइंस लैब, चार जिलों के लिए रवाना किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने सीएम आवास कैम्प कार्यालय से मोबाइल साइंस लैब को हरी झंडी दिखाने से पहले मोबाईल सांइस लैब के विज्ञान माॅडलों का अवलकन किया।

इस दौरान सीएम ने विज्ञान माॅडलों को प्रदर्शित कर रहें राजकीय इण्टर काॅलेज, भीमावाला के छात्र-छात्राओं के साथ बातचीत भी की। यूकाॅस्ट के महानिदेशक प्रोफेसर दुर्गेश पंत ने बताया लैब ऑन व्हील्स, उत्तराखंड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद और राज्य सरकार की एक योजना है। जिसके जरिए राज्य के ग्रामीण एवं दूरस्थ क्षेत्रों में विज्ञान को लोकप्रिय बनाने और विज्ञान संचार गतिविधियों को बढ़ावा देने का कार्य किया जाएगा। परियोजना के तहत प्रयोगशाला, व्यवाहारिक प्रदर्शनों /माॅडलों, विज्ञान गतिविधियों और प्रदर्शनों के जरिए प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले क्लास छटवीं से दसवीं तक के छात्र-छात्राओं को जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान और गणित विषय के पाठ्यक्रम को ओर अच्छे से सीखने और समझ पाने का मौका मिलेगा।