मौसम अपडेट: उत्तराखंड में बर्फबारी से बढ़ी ठंड, इन सात जिलों में में ओलावृष्टि का येलो अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र ने आज बुधवार को देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चम्पावत, हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में कहीं-कहीं तेज गर्जन के साथ ओलावृष्टि के आसार जताए गए हैं।

Share

उत्तराखंड में बीती सोमवार देर रात पहाड़ों में जमकर बर्फबारी हुई तो निचले इलाकों में बारिश के कारण मंगलवार दिन भर शीतलहर चलती रही। जिससे सुबह-शाम कड़ाके की ठंड महसूस की गई। Uttarakhand Today Weather Update कई जगह तापमान माइनस में पहुंच गया है। मौसम विज्ञान केंद्र ने आज बुधवार को देहरादून समेत सात जिलों में बिजली चमकने के साथ ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया है। केंद्र की ओर से देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चम्पावत, हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में कहीं-कहीं तेज गर्जन के साथ ओलावृष्टि के आसार जताए गए हैं। मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में अगले दो दिन मौसम के करवट बदले रहने के आसार हैं। चोटियों पर हिमपात का क्रम जारी रह सकता है। वहीं, निचले इलाकों में गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदला रह सकता है। उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर व पिथौरागढ़ में चोटियों पर हल्का हिमपात हो सकता है। जबकि, देहरादून, टिहरी, पौड़ी, चंपावत, नैनीताल, हरिद्वार, ऊधम सिंह नगर में गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं ओलावृष्टि के आसार हैं। पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर जारी है। केदारनाथ, बदरीनाथ और हेमकुंड साहिब में भी भारी बर्फबारी हुई है। बर्फबारी होने से स्थानीय पर्यटन व्यवसायों के चेहरे खिल उठे हैं। औली में पर्यटक बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए देश के तमाम हिस्सों से पहुंचने लगे हैं। वहीं धारचूला के उच्च हिमालयी क्षेत्र गुंजी, कुटी, नाभीढांग, ऊं पर्वत क्षेत्र में भारी बर्फबारी हुई है। बर्फबारी के कारण पूरे जिले में जनजीवन प्रभावित हो गया है। मौसम विभाग के द्वारा बारिश और बर्फबारी को देखते हुए अलर्ट घोषित करने के बाद जिला प्रशासन और तहसील प्रशासन भी अलर्ट मोड पर आ गया है।