रोबोटिक मशीन से साफ होंगी अब देहरादून की सीवर, सफाई व्यवस्था हुई आसान

देहरादून में बरसात के दिनों में सीवेज का पानी सड़कों पर बहता है, जिससे राहगीरों को परेशानी होती है। इस नई रोबोटिक मशीन के उपयोग से सीवरेज लाइनों की सफाई को तेजी से और अधिक प्रभावी तरीके से किया जा सकेगा।

Share

स्मार्ट सिटी के तहत देहरादून को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए पहली बार देहरादून में सीवर मैनहोल की सफाई रोबोटिक मशीन करेगी। Robot cleaning in Dehradun इसके माध्यम से, शहर की बड़ी सीवेज से लेकर छोटी-छोटी गलियों की सीवेज को भी साफ किया जा सकेगा। राजपुर रोड के दिलाराम चैक पर बैंडिकूट रोबोटिक मशीन का ट्रायल किया गया, जिसमे देहरादून स्मार्ट सिटी एजीएम वाटर वर्क्स केपी चमोला, उत्तराखण्ड जल संस्थान के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर आशीष भट्ट, एई राघवेन्द्र डोबॉल व हिमांशु नौटियाल तथा जैन रोबोटिक्स कंपनी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। इस रोबोटिक मशीन की कुल लागत रुपये 36.66 लाख है। इस प्रकार की रोबोटिक मशीन मैनहोल की सफाई करने के लिए पहली बार उत्तराखंड में प्रयोग की जा रही है।

बता दे, देहरादून में बरसात के दिनों में सीवेज का पानी सड़कों पर बहता है, जिससे राहगीरों को परेशानी होती है। इस नई रोबोटिक मशीन के उपयोग से सीवरेज लाइनों की सफाई को तेजी से और अधिक प्रभावी तरीके से किया जा सकेगा, जिससे शहर की स्वच्छता में सुधार होगा। देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की सीईओ सोनिका ने बताया है कि इस रोबोटिक मशीन से सफाई करने पर किसी मानव की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और सफाई व्यवस्था आसान हो पाएगी। साथ ही देहरादून स्मार्ट सिटी द्वारा देहरादून नगर निगम क्षेत्र में सफाई के लिए पहले भी विभागों को कई अन्य प्रकार की मशीन उपलब्ध करवाई जा चुकी हैं, जिससे सफाई व्यवस्था आसान हो रही है और समय की बचत भी हो रही है।