शिक्षा मंत्री डॉ. रावत ने जानी असम की शिक्षा व्यवस्था, ऑनलाइन उपस्थिति के फॉर्मेट को अपना सकता है उत्तराखंड

शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने असम पहुंचकर यहां की शिक्षा व्यवस्था को जानने की कोशिश की। शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने असम के शिक्षा मंत्री की मौजूदगी में शिक्षा विभाग की बैठक में भी प्रतिभाग किया।

Share

उत्तराखंड में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए शिक्षा विभाग कई प्रयोग करता रहा है। इस दिशा में विभिन्न राज्यों में चल रही शिक्षा प्रणाली को भी अपने का काम होता रहा है। Minister Dhan Singh in Assam इसी कड़ी में शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने असम पहुंचकर यहां की शिक्षा व्यवस्था को जानने की कोशिश की। शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने असम के शिक्षा मंत्री की मौजूदगी में शिक्षा विभाग की बैठक में भी प्रतिभाग किया। जहां पर उन्होंने असम की शिक्षा व्यवस्था को जाना साथ ही उन्होंने नई शिक्षा नीति-2020 के तहत किये गये कार्यों, स्थानांतरण नीति, छात्र एवं शिक्षकों की उपस्थित, आदर्श व मॉडल स्कूलों सहित विद्यालयी शिक्षा अंतर्गत संचालित विभिन्न परियोजनाओं के बारे में जानकारी साझा की। डॉ. रावत के गुवाहाटी पहुंचने पर असम के शिक्षा मंत्री रनोज पेगु ने अपने विभागीय उच्चाधिकारियों के साथ उनका जोरदार स्वागत किया।

शिक्षा विभाग असम के अधिकारियों ने बैठक में विद्यालयी शिक्षा के अंतर्गत असम सरकार द्वारा संचालित शिक्षा व्यवस्था व अन्य परियोजनाओं का प्रस्तुतिकरण दिया। बैठक में उपस्थित शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने नई शिक्षा नीति-2020 के तहत संचालित पाठ्यक्रमों, नवाचार, ऑनलाइन एजुकेशन, ऑनलाइन उपस्थिति, स्थानांतरण नीति सहित अनेक बिन्दुओं पर विस्तृत जानकारी दी। विद्यालयी शिक्षा मंत्री डा. रावत ने मीडया को जारी बयान में बताया कि असम सरकार वहां के भौगोलिक एवं समाजिक परिवेश के अनुरूप आदर्श व मॉडल विद्यालयों का संचालन कर रही है जोकि युवाओं को रोजगारपरक शिक्षा देने के साथ ही उनके सर्वांगीण विकास में सहायक साबित हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि असम सरकार ने चाय बागानों में कार्य करने वाले मजदूरों के बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिये जगह-जगह बागान क्षेत्र में ही मॉडल स्कूलों की स्थापना की है जहां पर 12वीं तक की शिक्षा दी जाती है। इसी प्रकार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में आदर्श विद्यालयों की स्थापना की गई है जहां पर सीबीएससी बोर्ड के अंतर्गत अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई कराई जाती है।