उत्तराखंड में दो बच्चों में मिले इन्फ्लूएंजा जैसे लक्षण, जांच के लिए भेजे गए सेंपल, अलर्ट पर स्वास्थ्य महकमा

उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में दो बच्चों में इन्फ्लूएंजा फ्लू जैसे लक्षण मिले। इसको लेकर बच्चों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।

Share

चीन में तेजी से बच्चों में श्वास संबंधी संक्रमण फैल रहा है। हर रोज वहीं बड़ी संख्या में मरीज सामने आ रहे हैं। कोरोना के बाद अब चीन से सामने आई इस बीमारी को लेकर देश के लगभग सभी राज्य भी अलर्ट पर हैं। two children infected with Influenza flu Bageshwar इस बीच उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में दो बच्चों में इन्फ्लूएंजा फ्लू जैसे लक्षण दिखने के बाद स्वास्थ विभाग अलर्ट हो गया है। इसको लेकर बच्चों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। बागेश्वर में बुधवार के दिन जिला अस्पताल में दो बच्चों को लाया गया था। उन्हें सांस लेने में तकलीफ के साथ इन्फ्लूएंजा जैसे लक्षण की आशंका को देखते हुए डॉक्टर ने सैंपल सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी में जांच के लिए भेजे हैं।

 

जांच रिपोर्ट 4 से 5 दिन में आ जाएगी। जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद ही आगे कोई निर्णय लिया जाएगा कि यह वायरस वही है या फिर नहीं है। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग इसको लेकर पूरी तरह से सतर्क दिखाई दे रहा है। केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के बाद उत्तराखंड सरकार भी सतर्क हो गई है। स्वास्थ्य सचिव डॉ आर राजेश कुमार ने इसको लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिये हैं। गाइडलाइन में साफ निर्देश किया गया है कि बच्चों में निमोनिया और इन्फ्लूएंजा फ्लू के लक्षणों पर विशेष निगरानी रखी जाए। सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर राजेश कुमार ने बताया कि चीन में बच्चों में निमोनिया और इन्फ्लूएंजा फ्लू के मामले बढ़ने पर स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से राज्य में सर्विलांस बढ़ाने के दिशा निर्देश दिए गए।