उत्तराखंड में पहाड़ों ने ओढ़ी सफेद चादर, चारधाम समेत इन हिट स्टेशन पर हुई बर्फबारी

उत्तराखंड में आखिरकार मौसम मेहरबान हो गया है। बीते रोज उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों के साथ ही चारधाम में जमकर बर्फबारी हुई।

Share

उत्तराखंड में बीते करीब एक महीने से चल रहा सूखा खत्म हो गया। उत्‍तराखंड के पहाड़ों में बीती रात से बर्फबारी हो रही है जिस कारण चारों ओर सफेदी छाई हुई है। Snowfall in Uttarakhand दूर-दूर तक बर्फ की सफेद चादर दिखाई दे रही है तापमान लुढ़ककर माइनस में चला गया है। बीती रात से ही चारधाम समेत उत्तराखंड के कई हिल स्टेशनों पर जोरदार बर्फबारी हुई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और बारिश के आसार बताए गए थे। बीती रात से ही जोशीमठ औली, बद्रीनाथ धाम हेमकुंड, साहिब फूलों की घाटी आदि ऊंचाई वाले इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के बाद न सिर्फ पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिले, बल्कि किसानों और बागवानों की खुशी भी देखने को मिल रही है।

मौसम विभाग ने आज यानी गुरुवार को भी उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में 3,000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आसपास के क्षेत्रों में वर्षा और गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि की आशंका है। प्रदेश में 3,000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हो सकती है। 2,500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी हल्के हिमपात की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि फरवरी के पहले सप्ताह में अगर उत्तर-पश्चिम हवाओं की गतिविधि तेज रही तो ठंड का अहसास होगा, नहीं तो तापमान में कोई खास कमी देखने को नहीं मिलेगी।