ऋषिकेश की नीति अग्रवाल ने UPSC एग्जाम में हासिल की 383 रैंक, आखिरी प्रयास में पूरा हुआ अफसर बनने का सपना

ऋषिकेश की नीति अग्रवाल ने कड़ी मेहनत से 383 रैंक हासिल कर जिले और प्रदेश का नाम रोशन किया है। नीति का यह छठवां व अंतिम अटैम्प्ट था।

Share

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से सिविल सेवा परीक्षा 2023) के फाइनल परिणाम जारी हो चुके हैं। UPSC 383 Rank Niti Agarwal सूची में 1016 उम्मीदवारों ने जगह बनाई है जिसमें ऋषिकेश की नीति अग्रवाल ने कड़ी मेहनत से 383 रैंक हासिल कर जिले और प्रदेश का नाम रोशन किया है। नीति का यह छठवां व अंतिम अटैम्प्ट था। इस अंतिम अटैम्प्ट में नीति ने सफलता हासिल की। वर्ष 2021 में नीति अग्रवाल अंतिम चरण इंटरव्यू तक पहुंची थी, सिर्फ एक अंक से रहने के कारण वह फाइनल चयन से चूक गई थी। बेटी के यूपीएससी एग्जाम को पास करने की खुशी में परिवार वाले काफी गदगद है। रिजल्ट आने के बाद उनके घर में रिश्तेदारों और पड़ोसियों की भीड़ जुटी हुई है।

नीति ने अपनी स्ट्रैटेजी साझा करते हुए बताया कि वह रोजाना दस घंटे पढ़ाई करती थी। उन्होंने मनोरंजन के साधनों से पूरी तरह दूरी बनाए रखी। पढ़ाई में उन्हें इंटरनेट से भी काफी मदद मिली। इंटरनेट में कई महत्वपूर्ण पाठ्य सामग्री उपलब्ध हो सकीं। नीति ने इस मेहनत की सफलता का श्रेय अपने पिता संजय अग्रवाल और माता को दिया है। उन्होंने बताया कि पढ़ाई के साथ-साथ मेंटली रूप से प्रिपेयर करने के लिए परिजनों ने उनको बहुत सपोर्ट किया है। समय-समय पर कोचिंग लेकर उन्होंने इस मुकाम को हासिल किया है। उन्होंने बताया कि यूपीएससी एग्जाम को जो युवा पास करना चाहते हैं, वह हार्डवर्क करें। जो कमियां हैं, उनको पहचान कर दूर करने की कोशिश करें। कोचिंग लेकर ज्यादा से ज्यादा ज्ञान अर्जित करें, तभी इस मुकाम को पाया जा सकता है।